Tuesday, November 30, 2021 09:13 AM

घर पर लेबर रखी है तो करवाएं पंजीकरण

चोरी की बढ़ रही वारदातों के चलते पुलिस विभाग ने जारी की एडवाजरी, मकान मालिकों को करवाना होगी बारा परचा रजिस्टे्रशन

सुरेंद्र ठाकुर—हमीरपुर चोरी की बढ़ रही वारदातों के चलते पुलिस महकमा पूरी तरह अलर्ट हो गया है। लेबर को घर मे ठहराने वालों को अब पर्चा बारा पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। इस संदर्भ में वकायदा एडवाजरी जारी की गई है, जिसमें साफ किया गया है कि लेबर को शरण देने वालों को पर्चा बारा पंजीकरण करवाना ही होगा। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक हमीरपुर की तरफ से सभी पुलिस थाना अधिकारियों को शहरों में फुट पेट्रोलिंग बढ़ाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला पुलिस बाहरी राज्यों के लोगों को अपने घरों में पनाह देने वालों से अपील की है कि इन लोगों का पंजीकरण करवाएं। बिना पंजीकरण किसी भी प्रवासी को किराए पर न रखें। इसके साथ ही त्योहारी सीजन को देखते हुए लोगों से यह अपील की गई है कि लोग इन दिनों अतिरिक्त सावधानी बरतें। एडवाइजरी में यह कहा गया है कि अपना कीमती सामान जेवर, रुपए इत्यादि घर पर न छोड़ें। अपने जेवरात व रुपयों को साथ ही लेकर जाएं। सुरक्षा के लिहाज से अपने घरों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं। यदि कैमरे लगे हुए हैं तो यह भी सुनिश्चित करें ये सही प्रकार से काम कर रहे हों। यदि खराब हैं, तो उन्हें ठीक करवाएं। अपने विश्वसनीय पड़ोसियों को घर की निगरानी करने बारे सूचित करके जाएं। यदि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति गांव में घूमता हुआ पाया जाए, तो इसकी सूचना तुरंत नजदीकी पुलिस थाना को दें। यदि कोई प्रवासी व्यक्ति बिना रजिस्ट्रेशन के क्षेत्र में घूमते हुए पाया जाए, तो इसकी सूचना तुरंत नजदीकी पुलिस थाना को दें। उन्हें थाना पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाने बारे सूचित करें।

बाहरी राज्यों के लोगों का बारा परचा पंजीकरण पुलिस अधीक्षक डा. आकृति शर्मा का कहना है कि यदि घरों में लेबर किराएदार के रूप में रह रही है, तो मकान मालिक इनका पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। मकान मालिक को यह कत्र्तव्य है कि वह स्थानीय थाना में इसकी जानकारी दें। थाना में पंजीकरण के बाद लेबर जिस राज्य के थाना से संबंध रखती है वहां से बारा पर्चा आता है। इसमें यह बात पुख्ता हो जाती है कि संबंधित व्यक्ति का चरित्र कैसा है। यदि उसके खिलाफ किसी तरह का कोई केस चल रहा है, तो उसकी भी जानकारी मिल जाती है। इसके साथ ही त्योहारी सीजन के दृष्टिगत जिला में पुलिस जवानों की पैट्रोलिंग बढ़ाने के भी सभी थानों को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि शहर में पेट्रोलिंग को बढ़ाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। शाम के समय शहरों में अधिक गश्त बढ़ाई जाएगी।