Friday, September 25, 2020 03:42 AM

आईजीएमसी में रुकी कैंसर मरीजों की रेडिएशन थैरेपी

शिमला-प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में कैंसर से ग्रस्त मरीजों को उपचार के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां कैंसर मरीजों के उपचार के लिए लगाई गई रेडिएशन थैरेपी मशीनें पिछले कई दिन से खराब पड़ी हुई है। ऐसे में अभी केवल यहां कीमोथैरेपी के जरिए ही मरीजों का उपचार किया जा रहा है, लेकिन रेडिएशन मशीनों के न चलने से प्रदेश के विभिन्न जिलों से आने वाले लोगों का उपचार नहीं हो पा रहा है। ऐसे में मरीजों को यहां परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आईजीएमसी के अलावा टीएमसी समेत सुंदरनगर मेडिकल कालेज में भी कैंसर का उपचार किया जाता है, लेकिन एडवांस मशीनें आईजीएमसी में ही हैं।

ऐसे में यहां अगर उपचार बंद हो जाए, तो मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आईजीएमसी के कैंसर विभाग में कीमोथैरेपी और रेडिएशन थैरेपी के जरिए कैंसर पीडि़त मरीजों का उपचार किया जाता है, लेकिन अब यहां केवल कीमोथैरेपी से ही मरीजों का उपचार हो रहा है, जबकि जो यहां मशीनें लगाई गई हैं, वे खराब हैं। मशीनें चलाने वाली तार में कुछ दिक्कत आ गई है, जिस कारण दोनों मशीनें चलना बंद हो गई हैं, जिससे मरीजों का उपचार भी बंद हो गया है। अधिकारियों की मानें तो इन मशीनों का जो पार्ट खराब हुआ है, वे चेन्नई से आना है, जबकि कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में परमिशन लेना मुश्किल हो गया है। इसके अलावा जिस इंजीनियर ने मशीनों को ठीक करना है, वे दिल्ली से यहां आएगा। ऐसे में जब इंजीनियर यहां पहुंचेगा, उसके बाद ही मशीनें ठीक की जा सकती हैं, लेकिन तब तक मरीजों को यहां दिक्कतों का सामना करना पडे़गा।

रोजाना 120 मरीजों को दी जाती है सुविधा

आईजीएमसी में जो रेडिएशन थैरेपी मशीनें लगाई गई हैं, उनमें रोजाना 120 मरीजों को थैरेपी दी जाती है। ऐसे में यहां मशीनें पिछले चार दिन से खराब हैं। ऐसे में मरीजों को यहां परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, एचओडी का भी कहना है कि सोमवार तक मशीन ठीक होने की उम्मीद है। मरीजों को रेडिएशन थैरेपी देने का शेड्यूल भी बनाया जा रहा है।

The post आईजीएमसी में रुकी कैंसर मरीजों की रेडिएशन थैरेपी appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.