इग्नू की परीक्षा 17 सितंबर से, क्लिक कर जाने कितने परीक्षा केंद्रों में लिया जाएगा एग्जाम

सिटी रिपोर्टर —शिमला
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के छात्रों के लिए सत्रांत परीक्षाएं 17 सितंबर से 16 अक्तूबर तक आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय ने देश भर में 718 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें 59 परीक्षा केंद्र जेल बंदियों के लिए कारागरों (जेलों) में सम्मिलित हैं। प्रदेश में यह परीक्षाएं विभिन्न जिलों में स्थापित 27 इग्नू अध्ययन केंद्रों/परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएंगी।

विश्वविद्यालय द्वारा मास्टर डिग्री/ बैचलर डिग्री (अंतिम वर्ष/सेमेस्टर), डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में परीक्षा के लिए जिन्होंने आवेदन किया है, और परीक्षा के लिए योग्य पाए गए हैं, को प्रवेश-पत्र जारी किए जा चुके हैं। प्रवेश-पत्र इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। छात्र अपना प्रवेश-पत्र इग्नू की वेबसाइट से डाउनलोड कर परीक्षा दे सकते हैं।

परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिए जा चुके हैं कि ऐसे छात्रों को भी परीक्षा में बैठने की अनुमति दे, जिनका नाम परीक्षा केंद्र की परीक्षार्थी सूची में है, भले ही उनके पास प्रवेश-पत्र नहीं है। परीक्षा केंद्र परीक्षा की पूरी अवधि के दौरान कोविड-19 के वर्तमान परिदृष्य के दृष्टिगत छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य उपायों को लागू करेंगे।

इग्नू की ओर से आह्वान किया गया है कि छात्रों के लिए भी आवश्यक है कि उनके अपने और साथी छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करें और सोशल डिस्टेंसिंग तथा स्वच्छता बनाए रखें। छात्रों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा के दौरान विश्वविद्यालय/सरकार द्वारा जारी वैद्य पहचान-पत्र उनके पास होना चाहिए। परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन की अनुमति नहीं है। परीक्षा संबंधी अधिक जानकारी के लिए इग्नू परीक्षा केंद्र/अध्ययन केंद्र या इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, शिमला के दूरभाष संख्या 0177-2624612 पर संपर्क किया जा सकता है।

The post इग्नू की परीक्षा 17 सितंबर से, क्लिक कर जाने कितने परीक्षा केंद्रों में लिया जाएगा एग्जाम appeared first on Divya Himachal.

Related Stories: