Tuesday, September 29, 2020 09:55 PM

आईआईएम सिरमौर में नए शैक्षणिक सत्र का आगाज, इस बार ये दो नए कोर्स हैं आकर्षण का केंद्र

पांवटा साहिब – आईआईएम सिरमौर में अकादमिक सत्र 2020 शुरू हो गया है। सत्र का उदघाटन मुख्यातिथि अजय एस श्रीराम चेयरपर्सन बीओजी एवं चेयरमैन और सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर डीसीएम श्रीराम लिमिटेड ने किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यातिथि अजय एस श्रीराम ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए उनका पहला साल बेहद चुनौतीपूर्ण होगा, क्योंकि वह ई-लर्निंग ट्राइमेस्टर के साथ ही शुरुआत करेंगे। उन्होंने मौजूदा बैच में लिंग विविधता की सराहना की। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित किया कि घर से प्रोग्राम में हिस्सा लेने के दौरान अपने पाठ्यक्रम को प्राथमिकता दें तथा ऑनलाइन सत्र के दौरान खुले विचार रखें।

उन्होंने एक अच्छे लीडर के 10 गुणों पर जोर दिया, जिनमें मूल्य, नेटवर्किंग, आशावाद, खुले विचार, स्फूर्ति, सहानुभूति, मानवता, संचार कौशल, डिजीटल विशेषज्ञता और पारिवारिक मूल्य शामिल हैं। वर्चुअल इंडक्शन प्रोग्राम के दौरान आईआईएम सिरमौर की निदेशक डा. नीलू रोहमित्रा ने सभी अतिथियों एवं छात्रों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा महामारी ने लर्निंग के नए तरीके शुरू किए हैं। महामारी के चलते हमारा संस्थान चुनौतियों को अवसर पर बदलने पर ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा कि आज हम देश भर में विशेषज्ञों के साथ वर्चुअल तरीकों से जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि आईआईएम सिरमौर अपने प्रमुख एमबीए प्रोग्राम के अलावा दो नए नियमित प्रोग्राम शुरू कर रहा है, जिसमें पीएचडी प्रोग्राम और एमबीए टुरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी मैनेजमैंट शामिल है।

उन्होंने यह भी बताया कि आईआईएम सिरमौर देश का एकमात्र आईआईएम है जिसने पहली बार टुरिज्म मैनेजमैंट प्रोग्राम का लांच किया है। उन्होंने कह कि हमारा मौजूदा एमबीए बैच लिंग विविधता की दृष्टि से बेहद संतुलित है इसमें तकरीबन 40 महिला विद्यार्थी शामिल हैं। प्रोफेसर प्रदीप्त पात्रा चेयरपर्सन प्रोग्राम आईआईएम सिरमौर ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। प्रोफेसर विकास कुमार चेयरपर्सन एडमिशन भी पैनलिस्ट्स में मौजूद थे। यह उल्लेखनीय है कि 2015 में स्थापित इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ मैनेजमैंट सिरमौर ने अकादमिक बुनियादी संरचना के विकास, औद्योगिक साझेदारियों, प्रत्यायनों एवं संबंधों के संदर्भ में कई नई पहलें की हैं।

आईआईएम सिरमौर दि एसोसिएशन टू एडवांस कालेजिएट स्कूल्स ऑफ बिजनेस का बिजनेस एजुकेशन अलायंस सदस्य बन चुके हैं जो यूएसए स्थित प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त बिजनेस स्कूल है। आईआईएम सिरमौर की डायरेक्टर प्रोफेसर नीलू रोहमेत्रा के अनुसार अपने पाठ्यक्रम का अंतरराष्ट्रीयकरण करने और इसे दुनिया के शीर्ष पायदान के बिजनेस स्कूलों के समकक्ष लाने के लिए आईआईएम सिरमौर ने यह पहल की है।

The post आईआईएम सिरमौर में नए शैक्षणिक सत्र का आगाज, इस बार ये दो नए कोर्स हैं आकर्षण का केंद्र appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.