Saturday, October 24, 2020 08:19 AM

इंदौरा में खैर पर चलाया आरा

वन माफिया ने पसारे पांव; आए दिन कट रहे पेड़, महकमे पर उठे सवाल

 निजी संवाददाता- ठाकुरद्वारा इंदौरा क्षेत्र में आए दिन वन माफिया खैर के पेड़ों पर आरा चलाकर पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। साथ ही दिनोंदिन वन विभाग को रोजाना लाखों रुपए का चूना लगा रहा है। पिछले दो वर्षों में वन माफिया में करोड़ों रुपए कीमत की खैर की लकड़ी पर मशीनी आरा चलाया है। वन विभाग आज तक वन माफिया पर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं कर सका है। अवैध कटान पर कार्रवाई  मात्र वन विभाग की फाइलों में ही दबकर रह गई है।  वन माफिया की ढीली कार्यप्रणाली को देखते हुए इंदौरा क्षेत्र में खैर का कटान शुरू होने से तीन महीने पहले ही वन माफिया में बड़े-बड़े खैर के पेड़ों को अवैध रूप में चोरी छिपे काटना शुरू कर दिया है। ऐसा ही एक वाक्या इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के अधीन पड़ते गांव भलाड़ में देखने को मिला है।

 यहां खैर चोरों ने सड़क के बिलकुल किनारे से खैर के पेड़ों पर आरा चला कर उक्त पेड़ों को काट कर ले गए हैं। नजदीकी गांव से ताल्लुक रखने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि कुछ रोज पहले यह पेड़ हरे भरे थे और रविवार को कटे हुए पाए गए हैं ।

उन्होंने बताया कि वन विभाग को इस पर कड़ा संज्ञान लेना चाहिए कि इन हजारों रुपए कीमती खैर के पेडों को कौन काटकर ले गया है। वहीं, जब रेंज आफिसर भदरोआ सुमन लता से बात हुई तो उन्होंने कहा कि बीओ और वन गार्ड मौके पर गए हैं और जो भी इसमें लिप्त पाया गया, उस पर एफआईआर दर्ज करवाई  जाएगी ।

The post इंदौरा में खैर पर चलाया आरा appeared first on Divya Himachal.