Tuesday, April 13, 2021 11:08 AM

भारतीय उपकप्तान अजिंक्या रहाणे बोले, चौथे टेस्ट की पिच दूसरे-तीसरे टेस्ट जैसी ही होगी

अहमदाबाद — भारतीय उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने कहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में होने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट की पिच दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच जैसी ही होगी। रहाणे ने चार मार्च से होने वाले चौथे टेस्ट से पूर्व मंगलवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में पिच को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब में साफ तौर पर कहा कि मुझे लगता है कि चौथे टेस्ट का विकेट (पिच) चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के जैसा ही होगा, जिस पर स्पिनरों को मदद मिलेगी।

हां, तीसरे टेस्ट गुलाबी गेंद से थोड़ा फर्क पड़ा और जो लाल गेंद की तुलना में पिच पर टप्पा खाने के बाद तेजी से आ रही थी। हमें इससे सामंजस्य बिठाना पड़ा। यह पिच भी पिछले दो मैचों की तरह ही होगी। तीसरे टेस्ट की स्पिनिंग पिच को लेकर हो रही आलोचना पर रहाणे ने कुछ तल्खी के साथ कहा कि ऐसी आलोचना को गंभीरता से नहीं लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमने विदेशों में नमी वाली पिचों (तेज गेंदबाजों की मददगार) के खिलाफ कभी कुछ नहीं बोला और इंग्लैंड की टीम को यहां चौथे टेस्ट में भी धीमी गेंदबाजी की मददगार विकेट की अपेक्षा करनी चाहिए। जब हम विदेश दौरे पर जाते है तो तेज गेंदबाजों की मदद पिच को लेकर कोई कुछ नहीं कहता है।

वे तब भारतीय बल्लेबाजों की तकनीक की बात करते है, मुझे नहीं लगता कि इसे गंभीरता से लिए जाने की जरूरत है।" उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड के विकेटकीपर बेन फॉक्स ने भी हाल में कहा था कि चौथे टेस्ट में भी काफी टर्न वाली पिच मिलेगी। स्पिन ट्रैक पर खेलने के सवाल पर रहाणे ने कहा कि जब आप स्पिनरों की मददगार पिच पर खेलते है तो आपको गेंद की दिशा के मुताबिक खेलना होता है, अगर गेंद ज्यादा घूम रही है तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होती है।

हम उन्हें हल्के में नहीं ले रहे है, दोनों टीमें मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर टेस्ट मैच जीतना चाहेगी। भारतीय उप-कप्तान ने कहा कि यह पिच भी वैसी ही दिख रही है लेकिन हमें अभी देखना होगा कि यह कैसा बर्ताव करती है। हम टीम के तौर पर इंग्लैंड का सम्मान करते है। वे पहले टेस्ट में अच्छा खेले और हम उसके बाद के दो मैचों में बेहतर रहे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल के लिए उपकप्तान ने कहा कि हम सभी का ध्यान फाइनल में जगह बनाने पर है मैं इशांत की इस बात से सहमत हूं कि विश्व चैंपियनशिप जीतना विश्व कप जीतने के बराबर होगा। विश्व चैंपियनशिप के फ़ाइनल की पिच के बारे में पूछने पर रहाणे ने कहा कि फिलहाल टीम का ध्यान फाइनल में जगह बनाने पर है उसके बाद ही हम सोचेंगे कि फाइनल की पिच कैसी होगी।