Sunday, December 06, 2020 04:18 AM

कांगड़ा इंडस्ट्रियल एरिया पहुंचे उद्योग मंत्री

निरीक्षण के दौरान अव्यवस्थाओं पर विक्रम ठाकुर सख्त, जल्द सुधारने के दिए आदेश

कांगड़ा-उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने  कांगड़ा ओद्यौगिक क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया और अधिकारियों को ओद्यौगिक क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। उद्योग मंत्री यहां फैली अव्यवस्था को लेकर भी सख्त दिखे। उन्होंने कहा कि यहां जो शैडों को सबलेट किया गया है, उसे दुरुस्त किया जाएगा ।

 विक्रम सिंह ने कहा कि पुराने शैडों को तोड़कर नए बनाए जाएंगे और खाली शैडों को अलॉट किया जाएगा । रसूखदार लोगों द्वारा सड़क किनारे किए गए अतिक्र मण  का मसला उन्होंने जिला प्रशासन से उठाने की ताकीद की और हिदायत दी की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए।  उन्होंने कहा कि यहां सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने की जरूरत है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए औद्योगिक निवेश नीति को लागू किया है। प्रदेश में ईज ऑफ  डूइंग बिजनेस को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से डिजिटाइजड कर दिया गया है और स्वयं प्रमाणन को भी प्रोत्साहित किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अपनी निवेश नीति के अंतर्गत लुभावने प्रोत्साहन उपलब्ध करवा रही है तथा प्रदेश को निवेश के लिए और अधिक आकर्षित एवं निवेश मित्र बना रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए युवाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रशिक्षित करने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा ठोस प्रयास किए जा रहे हैं।  उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स्टार्ट अप योजना के अंतर्गत गत अढ़ाई वर्ष के दौरान 25 इनक्यूबेटी ने अपनी इन्क्यूवेशन अवधि पूरी कर स्टार्ट अप व्यवसाय आरंभ किया है।

इसके अलावा 54 इन्क्यूबेटी अभी इन्क्यूबेशन में हैं। इस योजना के अंतर्गत 5.42 करोड़ रुपए इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने के लिए दिए जा चुके हैं तथा 95.45 लाख रुपए स्टार्ट अप को प्रोत्साहन राशि के रूप में दिये गये हैं। इस अवसर पर पूर्व विधायक संजय चौधरी, सुरेंद्र काकू, उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति, एसडीएम कांगड़ा अभिषेक वर्मा तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

The post कांगड़ा इंडस्ट्रियल एरिया पहुंचे उद्योग मंत्री appeared first on Divya Himachal.