Sunday, July 25, 2021 09:24 AM

हिमाचल प्रदेश में सैलानियों का सैलाब, होटलों के खुले ताले, बड़े कारोबार की उम्मीद

बंदिशों में छूट मिलते ही हिमाचल पहुंचने लगे सैलानी होटलों में एडवांस बुकिंग

पर्यटन निगम ने दी छूट बड़े कारोबार की उम्मीद

शकील कुरैशी – शिमला

हिमाचल प्रदेश में बंदिशें हटने के साथ ही पर्यटकों का आना भी शुरू हो गया है। मैदानी क्षेत्रों में बढ़ती तपिश से छुटकारा पाकर पहाड़ों की ठंडी फिजाओं में आने के लिए काफी समय से टूरिस्ट इंतजार कर रहे थे। अब क्योंकि कोई बंदिश यहां नहीं रही है, तो पर्यटक भी हिमाचल का रुख कर गए हैं। बताया जाता है कि होटलों के पास एडवांस बुकिंग आनी शुरू हो गई है, जिससे उम्मीद बढ़ गई है कि आने वाले दिनों में यहां टूरिस्ट सीजन चल निकलेगा।

जिस तरह से एक फोटो परवाणू के पास शिवालिक एक्सप्रेस का सामने आया था, उसमें बड़ी संख्या में वाहन हिमाचल में प्रवेश करते दिखे। इससे साफ था कि हिमाचल यहां आने लगे हैं, मगर यह बंंदिशें खुलने से पहले की तस्वीर थी, जिसकी खासी चर्चा भी हो रही है। बहरहाल पर्यटक सैरगाहों की बात करें तो यहां पर संख्या बढऩी शुरू हो चुकी है। प्रदेश के कुल्लू, मनाली, धर्मशाला, मकलोडगंज, शिमला, नालदेहरा, कुफरी, तत्तापानी की तरफ पर्यटक पहुंचे हैं। होटल मालिकों के साथ जो लाखों लोग टूरिज्म सेक्टर से जुड़े हैं, उनको भी रोजगार खुलने की उम्मीद जगी है। बड़ी संख्या में ऐसे लोग बेरोजगार हो चुके थे, जिनको राहत देने के लिए सरकार ने कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बंदिशों को हटाया है।

वहीं, टैक्सी चालकों का रोजगार भी शुरू हो गया है। सोमवार को काफी संख्या में एचआरटीसी की बसों के साथ यहां टैक्सियां भी सड़कों पर नजर आईं। पर्यटन विकास निगम की बात करें तो इनके होटलों में विशेष छूट सैलानियों को दी जाएगी। इसमें 30 फीसदी तक की छूट एडवांस बुकिंग पर देने का ऐलान किया गया है। कोविड के चलते निगम के होटलों में भी सन्नाटा पसरा हुआ था और यहां के कर्मचारियों को वेतन तक देने के लाले पड़ गए थे। अब जबकि टूरिस्ट यहां आने शुरू हो गए हैं, तो पर्यटन विकास निगम भी इनको लुभाने में लगा है। (एचडीएम)