Sunday, December 06, 2020 03:22 AM

आईटीआई में मल्टीमीडिया एनिमेशन, कोर्स करवाने वाला उत्तर भारत का पहला राज्य बना हिमाचल

सरकारी संस्थान में कोर्स करवाने वाला उत्तर भारत का पहला राज्य बना हिमाचल, सिरमौर से शुरुआत

प्रदेश की आईटीआई से इलेक्ट्रिशियन और प्लंबर का कोर्स करने वाले युवा अब मल्टीमीडिया एनिमेशन एंड स्पेशल इफेक्ट कोर्स भी कर सकेंगे। इस कोर्स की भारत समेत विदेशों में भी डिमांड है। हिमाचल में सिरमौर जिला की एक आईटीआई से इसकी शुरुआत की गई है। इसमें यहां के युवा पारंगत हो सकेंगे। इतना ही नहीं अभी तक एनिमेशन कोर्स करने के लिए प्रदेश के युवाओं को महंगी फीस चुकानी पड़ती थी। युवा बीटेक करते थे, लेकिन आईटीआई में इस तरह का कोर्स शुरू होने से अब बीटेक करने की जरूरत नहीं रहेगी। कम्प्यूटर साइंस के क्षेत्र में आधुनिक कोर्स का लाभ प्रदेश के युवा उठा सकेंगे।

उत्तर भारत में हिमाचल पहला ऐसा राज्य है, जहां पर सरकारी क्षेत्र की आईटीआई में इस तरह का कोर्स शुरू किया गया है। बताया जा रहा है कि सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले कोटी पतोग आईटीआई में इस तरह का कोर्स शुरू किया गया है। इस समय यहां पर सरकारी क्षेत्र के तहत 136 आईटीआई हैं। इसके अलावा 140 निजी क्षेत्र में चल रही हैं, लेकिन किसी भी आईटीआई में इस प्रकार का कोर्स नहीं है।

इन दिनों आईटीआई में छात्रों को यह कोर्स करने के लिए प्रवेश दिया जा रहा है। कम्प्यूटर लैब में 17 कम्प्यूटर स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा एक स्टूडियो का निर्माण कार्य प्रगति पर है। एससीबीटी से मान्यता प्राप्त इस कोर्स के लिए योग्यता प्राप्त शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है।

अब एचपीयू में एलएलबी एमबीए के एंट्रेस एग्जाम

शिमला। छात्रों के विरोध को देखते हुए प्रदेश विश्वविद्यालय ने एलएलबी और एमबीए की प्रवेश परीक्षा करवाने को हामी भर दी है। विश्वविद्यालय अब दो प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने के लिए तैयार हो गया है। छात्र संगठनों के आंदोलन को देखते हुए मामले पर गौर करने के बाद विश्वविद्यालय अब एमबीए, एलएलबी  की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करेगा। यह प्रवेश परीक्षाएं 28 अक्तूबर को होगी। बुधवार को इसकी अधिसूचना जारी की गई। एमबीए की प्रवेश परीक्षा 28 अक्तूबर को 10 से 12 बजे तक और एलएलबी कोर्स की प्रवेश परीक्षा दो से 3ः30 बजे तक आयोजित होगी। एमबीए और एलएलबी कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अब प्रवेश परीक्षाओं में बैठने के लिए गुरुवार से अपने एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. अरविंद कालिया ने कहा कि एमबीए और एलएलबी की प्रवेश परीक्षाएं 28 अक्तूबर को होगी।

The post आईटीआई में मल्टीमीडिया एनिमेशन, कोर्स करवाने वाला उत्तर भारत का पहला राज्य बना हिमाचल appeared first on Divya Himachal.