Sunday, January 17, 2021 08:22 AM

जडेरा में कौमी एकता सप्ताह का आगाज

आत्मा परियोजना के उप निदेशक ओमप्रकाश ने की बतौर मुख्यातिथि शिरकत

चंबा-ग्राम पंचायत जडेरा में आत्मा परियोजना के तहत दो दिवसीय किसान प्रशिक्षण शिविर और नेहरू युवा केंद्र की ओर से कौमी एकता सप्ताह का सोमवार को विधिवत तरीके से शुभारंभ हुआ। इस मौके पर आत्मा के उप परियोजना निदेशक ओमप्रकाश ने बतौर मुख्यातिथि उपस्थिति दर्ज करवाई।

उन्होंने किसानों को सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि जितनी भी जहरीली खाद जो हम अपनी जमीन में डालते हैं, उन्हें जमीन में न डालें। किसान प्राकृतिक खेती के जरिए अपनी जमीन को उपजाऊ बनाएं। स्वरूप कुमार सहायक तकनीकी प्रबंधक स्वरूप कुमार ने प्राकृतिक कृषि के घटकों के बारे में जानकारी देते हुए जीवामृत बनाने की विधि, गोमूत्र व गोबर के फायदे और देसी व जर्सी गाय में अंतर के बारे में भी उपस्थित लोगों को जानकारी दी।

उधर, नेहरू युवा केंद्र की ओर से आयोजित कौमी एकता सप्ताह के शुभारंभ मौके पर युवा स्वयंसेवी व शान-ए-चंबा युवा मंडल के प्रधान मनोज नैयर ने ग्रामीण युवाओं को युवा मंडल का निर्माण करने की बात कही। उन्होंने लोगों को कोरोना महामारी के प्रति भी जागरूक करने के साथ ही नेहरू युवा केंद्र द्वारा चलाए जा रहे अन्य कार्यक्रमों जैसे आत्मनिर्भर भारत, स्वच्छ एवं हरित ग्राम अभियान, फिट इंडिया, नई एजुकेशन पॉलिसी, सुरक्षित दादा दादी नाना नानी अभियान व जल जागरण आदि के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस मौके पर ग्राम पंचायत जडेरा के उपप्रधान मान सिंह, रतन चंद, हेमराज, विक्की कुमार, हेमराज, श्यामू, पंकज, नानक, महिला मंडल ग्रज्जन के सदस्य मीना देवी, वंदना देवी, अंजू बाला, सुरेखा देवी व आशा कुमारी सहित कई लोग मौजूद रहे।

The post जडेरा में कौमी एकता सप्ताह का आगाज appeared first on Divya Himachal.