Monday, October 26, 2020 06:38 PM

जल्द शुरू होगी गुन्नू-घराट उठाऊ पेयजल योजना

चंबा-विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि 26 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली गुन्नू-घराट उठाऊ पेयजल योजना जल्द शुरू होगी। इस योजना के माध्यम से चुराह हलके के निचले क्षेत्र की ग्राम पंचायतों सिढ़कुंड, दुलाहर, झुलाड़ा, टिकरी, कंदला, पुखरी, मसरूंड, कियानी व प्राहनवी के लोगों को बेहतर पेयजल आपूर्ति उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से जुड़ी सभी विभागीय औपचारिकताओं को भी पूरा कर लिया गया है।

वह मंगलवार को शक्ति देहरा में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के तत्त्वावधान में विकास खंड चंबा के सौजन्य से नवनिर्मित टिकरी-शक्ति देहरा संपर्क सड़क मार्ग के प्रथम व द्वितीय चरण के शुभारंभ मौके पर आयोजित कार्यक्रम मंे बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस सड़क के निर्मित होने से टिकरी और सिढ़कुंड ग्राम पंचायतों के लोगों को सुविधा मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत बनने वाली नई 11 ग्राम पंचायतों के माध्यम से ग्रामीण विकास को और गति मिलेगी। इससे पहले विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने एकीकृत बागबानी विकास योजना के तहत 40 लाख रुपए की लागत से निर्मित खुंब एवं कंपोस्ट उत्पादन इकाई कियाणी का शुभारंभ किया। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि छोटे और मझोले तथा भूमिहीन किसानों को मशरूम उत्पादन में सुविधा उपलब्ध होगी।

मशरूम उत्पादक व्यवसाय से जुड़े किसानों को   कंपोस्ट के लिए जिले से बाहर का रुख नहीं करना पड़ेगा। इकाई द्वारा 75 से 80 टन कंपोस्ट प्रति तिमाही के हिसाब से उत्पादकों को उपलब्ध होगा। हंसराज ने खुंब एवं कंपोस्ट उत्पादन इकाई कियाणी संचालक अशोक कुमार के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि स्वाबलंबन के लिए इस तरह के कार्यों से युवाओं को भी प्रेरणा लेनी चाहिए। इस दौरान हंसराज ने कियाणी संपर्क सड़क मार्ग को जल्द पक्का करने का आश्वासन दिया। उन्होंने यह भी कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कियाणी में शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

उद्यान विभाग के उपनिदेशक सुशील अवस्थी, विषय वस्तु विशेषज्ञ प्रमोद शाह, प्रभारी कृषि विज्ञान केंद्र राजीव रैना ने खुंब उत्पादन के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारियां दी। इस मौके पर जिला भाजपा महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, मंडल उपाध्यक्ष शुभम ठाकुर, युवा मोर्चा अध्यक्ष अमन राठौर, युवा मोर्चा उपाध्यक्ष रविंद्र कुमार, खंड विकास अधिकारी चंबा ओपी ठाकुर, नायब तहसीलदार संदीप कुमार, उपनिदेशक कृषि सुरेश शर्मा, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति केवल शर्मा व सहायक अभियंता विद्युत रोशन लाल ठाकुर समेत क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

The post जल्द शुरू होगी गुन्नू-घराट उठाऊ पेयजल योजना appeared first on Divya Himachal.