Thursday, January 28, 2021 03:09 PM

जमा दो के स्टूडेंट सात तक ले सकेंगे एडमिशन, अब स्कूली छात्रों को भी दी राहत

सिटी रिपोर्टर, शिमला
शिक्षा विभाग ने बारहवीं कक्षा के छात्रों को एक बार फिर से राहत दी है। शिक्षा विभाग ने दाखिले की तिथि सात दिसंबर तक बढ़ा दी है। उच्च शिक्षा विभाग के उपनिदेशक अमरजीत शर्मा की ओर से रविवार को यह अधिसूचना जारी की गई। बता दें कि इससे पहले शिक्षा विभाग ने कालेजों में दाखिला लेने वाले छात्रों को भी राहत दी थी। कालेज में भी छात्र पांच दिसंबर तक दाखिला ले सकेंगे। इसके साथ ही अब कुछ इस तरह से स्कूलों में दाखिले की तिथि बढ़ाई गई है तो इससे जिन छात्रों का रिजल्ट आने के बाद भी कोविड की वजह से वह स्कूल नहीं जा पाए या फिर हम यूं कहें कि ऑनलाइन प्रणाली से छात्र दाखिला नहीं ले पाए उनके लिए शिक्षा विभाग ने यह एक और मौका दिया है।

ऐसा पहली बार हुआ है कि दिसंबर तक जमा दो के छात्रों को प्रवेश के लिए समय मिला है। विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार छात्र स्कूलों में रजिस्ट्रेशन स्कूल प्रबंधन की सलाह के अनुसार करेंगे। इसके साथ ही विभाग ने स्कूल प्रबंधन को भी आदेश जारी किए हैं कि वह अपनी नजदीकी क्षेत्रों में छात्रों को दाखिले की तिथि बढऩे के बारे में जानकारी मुहैया करवाएं। कोविड काल में कोई भी छात्र नियमित रूप से पढ़ाई करने से ना छूटे, ऐसे में छात्रों को प्रवेश देने के लिए छात्रों को प्रेरित करना होगा।

बता दें कि प्रदेश भर के विद्यार्थियों की मांग पर शिक्षा विभाग ने डिग्री कालेजों में दाखिला तिथि को बढ़ा दिया है बताया जा रहा है कि प्रदेश के कई जिलों में विद्यार्थी कोविड के चलते प्रवेश नहीं ले पाए थे। इसके साथ ही कालेजों में विद्यार्थियों के एस ओ एस के रिजल्ट भी हाल ही में आए हैं। कोविड काल की वजह से प्रभावित हुई शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए शिक्षा विभाग बार-बार दाखिले की तिथि बड़ा रह हैए उससे कई दिक्कतें भी सामने आ सकती है।

छात्रों को आधी से ज्यादा सिलेबस करवा दिया है। अगर अब स्कूलों में जमा दो में छात्र एक बार फिर से दाखिला लेते हैं तो कैसे वह ऑनलाइन सिलेबस को कवर कर पाते हैं। अहम यह है कि जमा दो के छात्रों के फस्र्ट टर्म एग्जाम भी हो चुके हैं। वहीं, उन छात्रों की रिजल्ट भी निकल चुके हैंए ऐसे में सवाल यह है कि शिक्षा विभाग की ओर से बढ़ाई गई तिथि में छात्र अगर दाखिला लेते हैं, तो कैसे शिक्षक उनका सिलेबस पूरा करवाते हैं।

विभाग की ओर से अधिसूचना जारी हो गई है अब देखना यह होगा कि सात दिसंबर तक स्कूलों में जमा दो के कितने छात्र दाखिला लेने से वंचित रह चुके थे और बड़ाई तिथि में क्या वह दाखिला ले पाते हैं या नहीं।

The post जमा दो के स्टूडेंट सात तक ले सकेंगे एडमिशन, अब स्कूली छात्रों को भी दी राहत appeared first on Divya Himachal.