Monday, November 30, 2020 04:16 AM

जनवरी-फरवरी में छुट्टियां नहीं

भारी बर्फबारी होने पर ही बंद किए जा सकते हैं स्कूल

प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में जनवरी-फरवरी में इस बार अवकाश नहीं होगा। अगर इससे पहले स्कूलों में छात्रों की कक्षाएं शुरू हो जाती हैं, तो ऐसे में नियमित कक्षाएं सर्दियों में लगेंगी। हालांकि ऊपरी क्षेत्रों में अगर बर्फबारी ज्यादा होती है, तो ऐसे में जिला प्रशासन को कुछ दिन स्कूल बंद रखने का अधिकार दिया जाएगा। फिलहाल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक दिनों को पूरा को करने के लिए यह फैसला लिया है। हालांकि इस पर सरकार की अंतिम मंजूरी शिक्षा विभाग को लेना बाकी है। ऐसे में यह तो साफ है कि कोरोना संकट के चलते इस बार स्कूलों में होने वाली सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी।

हिमाचल में शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में साल 2021 में जनवरी और फरवरी में स्कूल खुले रहेंगे। सिर्फ अधिक बर्फबारी होने पर जिला प्रशासन स्कूलों को बंद रखने का फैसला अपने स्तर पर लेगा। अगर बर्फबारी नहीं होती है, तो स्कूल नियमित तौर पर लगेंगे। जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने इसे लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है। प्रस्ताव के तहत ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी साथ रखा गया है। कोरोना संकट के चलते शैक्षणिक सत्र 2020-21 में टीचिंग-डे पूरे करने के लिए यह कवायद शुरू की गई है। गौर हो कि वैश्विक महामारी के चलते इस साल मार्च से हिमाचल में स्कूल बंद हैं।

ऑनलाइन शिक्षा चल तो रही है, लेकिन यह छात्रों की कितनी समझ में आ रही है, यह बड़ा सवाल है। फिलहाल यह तो तय है कि छात्रों की एक बार अगर स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू होती हैं, तो ऐसे में अवकाश में काफी कटौती होगी।

The post जनवरी-फरवरी में छुट्टियां नहीं appeared first on Divya Himachal.