Friday, September 25, 2020 01:47 AM

कालेजों में कल से व्हाट्सऐप पर पढ़ाई

फर्स्ट; सेकेंड व थर्ड ईयर में दाखिला लेने वाले छात्र पढ़ेंगे नए सेशन की किताबें, उच्च शिक्षा विभाग ने दिए निर्देश

शिमला-स्कूलों की तर्ज पर अब कालेजों में पांच अगस्त से 60 हजार से ज्यादा छात्र व्हाट्सऐप के माध्यम से पढ़ाई करेंगे। फर्स्ट, सेकेंड व फाइनल ईयर में दाखिला लेने वाले छात्रों की नए सत्र की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इस बाबत सभी कालेज प्रिंसीपल को आदेश जारी कर दिए हैं। कालेज की ऑनलाइन स्टडी की पूरी तरह से प्रिंसीपल को कमान संभालनी होगी। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रिंसीपल को कालेज के सभी विषयों के प्रोफेसर के साथ ग्रुप बनाना होगा।

इस ग्रुप को रोज अपडेट करना होगा, वहीं कितना सिलेबस छात्रों को भेजा जा रहा है, इस पर भी रिव्यू करना होगा। एक हफ्ते तक व्हाट्सऐप के माध्यम से छात्रों की पढ़ाई को जारी रखा जाएगा, उसके बाद शिक्षा विभाग खुद कालेजों की ऑनलाइन स्टडी का रिव्यू करेगा। अगर सभी छात्र ऑनलाइन स्टडी से नहीं जुड़ पाए होंगे, तो विभाग स्कूलों की तर्ज पर ब्लॉक स्तर पर सॉफ्टवेयर पर हररोज कालेज छात्रों को होम वर्क देगा। वहीं शिक्षकों को भी उसी सॉफ्टवेयर के साथ जोड़ा जाएगा। दरअसल अभी स्कूल-कालेज नहीं खुल रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन स्टडी पर ही फोकस किया जा रहा है। बता दें कि प्रदेश के 126 से ज्यादा सरकारी कालेज हैं, इन कालेजों में लाखों की संख्या में छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। सरकार ने अब शिक्षण संस्थानों को भी इस बाबत आदेश दिए हैं कि वह अब यूजीसी की ऑनलाइन साइट पर छात्रों को पढ़ाना शुरू करें।

कालेजों में 20 अगस्त तक होंगे दाखिले

बता दें कि सरकार ने फर्स्ट, सेकेंड व थर्ड ईयर के छात्रों के ऑनलाइन दाखिले की तारीख 20 अगस्त तक बढ़ा दी है। राज्य सरकार ने कालेजों को इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ शिक्षा प्रधान सचिव राजीव शर्मा की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि कालेज प्रबंधन पांच अगस्त के बाद न्यू एडमिशन की ऑनलाइन कक्षाएं भी शुरू कर दें। इसके लिए शिक्षकों को फर्स्ट ईयर के न्यू एडमिशन छात्रों को व्हाट्सऐप पर जोड़ना होगा, वहीं ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करनी होंगी। सरकार की ओर से जारी किए गए आदेशों में कालेजों में अन्य कक्षाओं की कक्षाएं भी ऑनलाइन शुरू करने को कहा है।

The post कालेजों में कल से व्हाट्सऐप पर पढ़ाई appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.