Saturday, September 26, 2020 07:22 PM

कान में दर्द हो तो अपनाएं यह उपाय

कान में दर्द की समस्या ज्यादातर उन लोगों को आ रही है, जो बाजार के मास्क पहन रहे हैं। इसलिए हो सके तो आप घर के बने हुए कपड़े के मास्क पहनें। बाजारी मास्क की डोरी इलास्टिक की होती है, जिससे कान में रेडनैस और दर्द की समस्या सामने आ रही है और वहीं घर पर बने हुए मास्क कपड़े के होते हैं, इसलिए उससे कान में दर्द भी कम होता है…

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल मास्क पहनने से एक परेशानी सामने आ रही है और वो हैं कान में दर्द की समस्या। बहुत से लोगों के कान के पीछे दर्द की समस्या सामने आ रही है। कान का लाल हो जाना, जलन महसूस होना और दर्द जैसी परेशानी के चलते मास्क पहनना मुश्किल हो रहा है, लेकिन इस महामारी में मास्क पहनना भी जरूरी है। इसलिए अगर आपके भी कान में मास्क पहनने से दर्द की समस्या रहती है, तो आज हम आपको दर्द से राहत पाने के कुछ टिप्स बताते हैं। जो आप के लिए काफी लाभकारी होंगे।

घर का मास्क पहनें

 कान में दर्द की समस्या ज्यादातर उन लोगों को आ रही है, जो बाजार के मास्क पहन रहे हैं। इसलिए हो सके तो आप घर के बने हुए कपड़े के मास्क पहनें। बाजारी मास्क की डोरी इलास्टिक की होती है, जिससे कान में रेडनैस और दर्द की समस्या सामने आ रही है और वहीं घर पर बने हुए मास्क कपड़े के होते हैं इसलिए उससे कान में दर्द कम होता है।

कान की करें केयर

इसके अलावा इन दिनों आपको रूटीन में कान की केयर ज्यादा करनी चाहिए। कान की लालगी से छुटकारा पाने के लिए आप को दिन में 2 बार म्वाइस्चराइजर का यूज करना चाहिए।

बर्फ  का करें उपयोग

अगर आप आफिस में काम करती हैं, तो आफिस में पूरा दिन मास्क पहनने को कहा जाता है, ऐसे में जब आप शाम को घर पर आती हैं, तो आपके कान में दर्द होता है ऐसे में आप बर्फ  का इस्तेमाल करें। बर्फ  के टुकड़े से कान के पीछे थोड़ी देर मसाज करें इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी। मास्क से होने वाली दर्द से राहत पाने के लिए सेवर क्लिप का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपने मास्क को इस क्लिप में टाइ कर सकती हैं, इससे कान में कोई परेशानी नहीं होगी।

ध्यान से चूज करें मास्क

अगर आप कम भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जा रही हैं, तो आप घर का बना हुआ कॉटन मास्क भी पहन सकते हैं इससे आपके कान में दर्द नहीं होगा और अगर आप किसी ऐसे स्थान पर जा रही हैं, जहां संकम्रण का खतरा अधिक होगा वहां आप बाजार के बने हुए मास्क पहन का जा सकती हैं।

The post कान में दर्द हो तो अपनाएं यह उपाय appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.