Friday, October 30, 2020 05:04 AM

कालाअंब की दवा कंपनी.. पार्टनर की याचिका खारिज, सैंपल फेल होने के मामले में हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला

प्रदेशहाई कोर्ट ने डिजिटल विजन दवा कंपनी में बनी खांसी और जुकाम की दवा कोल्ड बेस्ट सिरप के सैंपल फेल होने के मामले में कंपनी व इसके पार्टनर परषोत्तम लाल गोयल की याचिकाएं खारिज कर दी हैं। प्रार्थियों ने सिरमौर जिला के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के 11 मार्च व दो मई को दिए आदेशों को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। इस मामले में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने ड्रग इंस्पेक्टर को जब्त किए गए कोल्ड बेस्ट सिरप में से अतिरिक्त सैंपल लेने की इजाजत दी थी।

ड्रग इंस्पेक्टर के आवेदन के अनुसार सरकारी एनालिस्ट ने दवा में पाई गई डाई एथिलीन ग्लाइकोल टेस्टिंग के लिए पर्याप्त नहीं थी। इसलिए अतिरिक्त सैंपल लेने के लिए कोर्ट से गुहार लगाई गई थी। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने ड्रग इंस्पेक्टर के आवेदन को स्वीकारते हुए थोक में जब्त की गई दवा में से अतिरिक्त सैंपल लेने के आदेश दिए थे।

दंडाधिकारी ने प्रार्थियों की आपत्तियों को भी खारिज कर दिया था। इसके 11 मार्च को लिए गए सैंपल की 20 बोतलों को टेस्टिंग के लिए न भेजने व 26 फरवरी को लिए गए सैंपल की केवल चार बोतलों को ही टेस्टिंग के लिए भेजे जाने की गुहार लगाई गई थी। हालांकि दंडाधिकारी ने केवल चार बोतलें ही जांच के लिए खोलने की इजाजत दी थी, परंतु यह भी स्पष्ट किया था कि सैंपल नाकाफी होने की सूरत में अन्य 20 बोतलें खोली जाएं। प्रार्थियों ने इन आदेशों को हाई कोर्ट में दो अलग-अलग याचिकाओं के माध्यम से चुनौती दी थी, जिन्हें न्यायाधीश विवेक सिंह ठाकुर ने खारिज कर दिया।

सिरप ने जम्मू में मौत की नींद सुलाए थे दर्जनों बच्चे

कालाअंब की डिजिटल विजन नामक कंपनी द्वारा निर्मित कोल्डबेस्ट पीसी कफ सिरप पीने से जम्मू के उधमपुर जिले में दर्जन भर बच्चों की मौत हो गई थी। चंडीगढ़ में पीजीआईएमईआर के अधिकारियों के मुताबिक,  उधमपुर जिले में बच्चों की मौत कोल्डबेस्ट पीसी कफ सीरप में मौजूद डाई एथिलीन ग्लाइकोल नामक पदार्थ के कारण हुई थी।

The post कालाअंब की दवा कंपनी.. पार्टनर की याचिका खारिज, सैंपल फेल होने के मामले में हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला appeared first on Divya Himachal.