Sunday, October 25, 2020 02:04 AM

कृषि कानूनों के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर, ट्रैक्टर पर घूम किया प्रदर्शन

पावंटा साहिब — केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए कृषि कानूनों के विरोध में हिमाचल प्रदेश में भी रोष की चिंगारी सुलग रही है। पांवटा साहिब मे सैकड़ों किसानों ने कांग्रेस नेता अनिन्द्र सिंह नौटी की अगवाई में नगर मे ट्रैक्टर पर मार्च निकाला और एसडीएम पांवटा साहिब एलआर के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट को जनहित याचिका प्रेषित की। इसमे अहम बात यह है कि किसानों द्वारा कृषि बिल के विरोध में देशभर में पांवटा साहिब से पहली जनहित याचिका उच्चतम न्यायालय को प्रेषित कर दायर की गई है। स्थानीय कृषि उपज मंडी एपीएमसी में जाकर अनिन्द्र सिंह नॉटी ने सभी किसानों को संबोधित किया और इस बिल की कमियों और नाकामियों तथा इससे आने वाले खतरे के बारे में किसानों को समझाया। इस दौरान किसानों ने विश्वकर्मा चौक पर कुछ देर के लिए चक्का जाम भी किया, लेकिन आर्मी के वाहनों और एंबुलेंस को दिक्कत न आए, इसलिए थोड़ी देर बाद जाम खोल दिया गया।

जवाली में क्यों गरमाई राजनीति…
जवाली — जवाली नगर पंचायत वार्ड नंबर 4, 5 और 9 को अलग करके कैहरियां पंचायत बनाए जाने के बाद से राजनीति गरमा गई है। इसी बीच दिव्य हिमाचल टीवी ने 4 एवं 5 वार्ड के स्थानीय लोगों के घरों का ब्यौरा लिया गया। उनसे पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि हमें अत्याधिक प्रसन्नता है कि हमें नगर पंचायत से बाहर किया गया, हमें बिल्कुल भी दुख नहीं है, क्योंकि हमारे यहां करीब सभी लोग मजदूरी करने वाले हैं। पहले मनरेगा के तहत कार्य होते थे, तो उनसे हमारे घर का चूल्हा जलता था, परन्तु पांच सालों से कर्जा लेकर खा रहे हैं। वहीं कुछ गांववासियों ने मकान बनवाने के लिए नक्शे के लिए पैसे देने तो किसी ने दिहाड़ी न मिलने की समस्या, तो किसी ने विभिन्न टैक्सों के भोज न उठा पाने की समस्यायों का रोना रोया। यहां के लोगों का कहना है कि कैहरियां पंचायत दोबारा बनने से सभी गांववासियों में खुशी लहर है, जिसका सबूत लोगों की आंखों में खुशी के आंसू साफ दिखाई दे रहे हैं। अब वह अपने परिवार का पालन-पोषण करने में समक्ष हो गए हैं।

The post कृषि कानूनों के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर, ट्रैक्टर पर घूम किया प्रदर्शन appeared first on Divya Himachal.