Monday, November 30, 2020 05:12 AM

केंद्रीय कर्मचारियों को 3737 करोड़ का बोनस, दशहरे से पहले दिया दिवाली का गिफ्ट

केंद्र सरकार ने त्योहारी सीजन में बाजार को गति देने के लिए 30 लाख 70 हजार गैर राजपत्रित केंद्रीय कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपए का बोनस देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि उत्पादकता और गैर उत्पादकता आधारित यह बोनस वित्त वर्ष 2019-20 के लिए होगा और इसकी अदायगी विजयदशमी यानी दशहरा से पहले हो जाएगी। बोनस का भुगतान कर्मचारियों के बैंक खातों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्पादकता आधारित बोनस रेलवे, डाकतार, रक्षा उत्पाद, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन और कर्मचारी राज्य बीमा निगम आदि के 16.97 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इस पर 2791 करोड़ रुपए का व्यय आएगा।

 गैर उत्पादकता बोनस केंद्र सरकार के 13.70 लाख कर्मचारियों को मिलेगा और इस पर 946 करोड़ रुपए का व्यय होगा। उन्होंने कहा कि यह पैसा मध्यम वर्ग के पास जाएगा और बाजार में मांग में इजाफा होगा। मंत्री ने बताया कि विजयदशमी या दुर्गा पूजा से पहले ही केंद्र सरकार के 30 करीब लाख कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपए के बोनस का भुगतान तुरंत शुरू होगा। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने हाल ही में सभी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को त्योहारों के मौके पर 10000 रुपए का ब्याज मुक्त अग्रिम देने का फैसला किया था।

स्टेट बैंक का आवास ऋण सस्ता

नई दिल्ली। घर खरीदने वाले लोगों को त्योहार के अवसर पर और अधिक खुशी प्रदान करने के मकसद से देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने आवास ऋण की दरों में 25 आधार अंकों तक की रियायत की घोषणा की है। बैंक ने  कहा कि आवास ऋण ग्राहकों को 75 लाख रुपए तक के अपने सपनों का घर खरीदने के लिए 25 आधार अंकों की ब्याज में छूट मिलेगी। यह छूट क्रेडिट स्कोर के आधार पर और योनो के माध्यम से आवेदन करने पर हासिल होगी।

The post केंद्रीय कर्मचारियों को 3737 करोड़ का बोनस, दशहरे से पहले दिया दिवाली का गिफ्ट appeared first on Divya Himachal.