Friday, September 25, 2020 02:54 AM

खांसी और जुकाम में क्‍या खाएं

मौसम में बदलाव के साथ लगभग हर कोई खांसी और सर्दी का शिकार हो जाता है। घर के अंदर रहने, साफ सफाई बनाए रखने, खुद को वायरस या बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाने के लिए तमाम तरीके हैं। संक्रमण के कारण आमतौर पर खांसी और जुकाम की समस्या सबसे पहले होती है। आइए जानते हैं कि आपका खान-पान खांसी, जुकाम के इलाज और रोकथाम के लिए कितना महत्त्वपूर्ण है। सर्दी और खांसी से पीडि़त होने पर उन जरूरी खाद्य पदार्थों को समझने के लिए यहां हम आपको संक्षेप में जानकारी दे रहे हैं।

सूप

सूप में भाप कफ  से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके अलावा हेल्दी सूप शरीर में सूजन को शांत करने में मदद करता है। अदरक, लहसुन, हल्दी और अन्य सामग्री जैसी सब्जियां एक हेल्दी सूप में शामिल किया जाना जरूरी होता है।

विटामिन सी खाद्य पदार्थ

विटामिन सी से युक्त फल और सब्जियां खांसी और जुकाम में लाभकारी हैं। ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करती हैं, शरीर को इन्फेक्शन से बचाती हैं। अधिकतम लाभ के लिए अपने आहार में टमाटर, संतरे, पपीता आदि को शामिल करें।

कैमोमाइल टी

इस चाय में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अच्छी नींद में मदद करते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले इस चाय का एक कप खांसी और सर्दी के कारण परेशान होने पर आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है।

केला

यह एक गलत धारणा है कि व्यक्ति को खांसी और जुकाम के दौरान केला नहीं खाना चाहिए। केले में पोटाशियम भरपूर होता है, जो इसे खांसी और सर्दी से पीडि़त लोगों के लिए एक अद्भुत फल बनाता है। इस तरह के खाद्य पदार्थों से न केवल आपको बेहतर महसूस होगा, बल्कि आपको बहुत अधिक स्वस्थ तरीके से खांसी और सर्दी से लड़ने के लिए आवश्यक ऊर्जा भी मिलेगी।  इसके अलावा थोड़ी सी सावधानी और सतर्कता से आप अपने शरीर को होने वाले संक्रमण से बचा सकते हैं।

The post खांसी और जुकाम में क्‍या खाएं appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.