Sunday, December 06, 2020 03:50 AM

किंकरी देवी के सवाल पर फूलबासन ने जीते 50 लाख,  केबीसी में अमिताभ बच्चन ने पूछा था सवाल

नौहराधार-महानायक अमिताभ बच्चन के बहुचर्चित शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में छत्तीसगढ़ की फूलबासन यादव ने हिमाचल की मशहूर पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी संबंधी सवाल का सही जवाब देकर 50 लाख का इनाम जीता है। केबीसी में श्री बच्चन ने पूछा था कि हिमाचल की कौन सी महिला को अवैध खनन रोकने अथवा पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने राज्य में जोरदार आवाज उठाने के लिए जाना जाता है। फूलबासन बाई के साथ इस शो में सेलिब्रिटी रेणुका शाह भी उनके सहयोगी के रूप शामिल थी।

गौरतलब है कि फूलबासन यादव छत्तीसगढ़ में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाले एक संगठन को चलाने वाली समाजसेविका हैं तथा किंकरी देवी की तरह ही उनका बचपन व जवानी बुरे दौर से गुजरे। एपिसोड-12 में शुक्रवार को पूछे गए इस सवाल से संबंधित वीडियो किंकरी देवी के  गृह क्षेत्र संगड़ाह कस्बे में काफी चर्चित है। गौरतलब है कि मरते दम तक पर्यावरण के दुश्मन माफिया की छाती पर मूंग दलने वाली इस साहस की प्रतिमूर्ति का 30 दिसंबर, 2007 को दोनों गुर्दे खराब होने के बाद इलाज के अभाव में निधन हो गया था। तब से अब तक उनकी स्मृति में प्रस्तावित किंकरी देवी का पार्क निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त इस पर्यावरण प्रेमी की स्मृति में उनके गृह नगर संगड़ाह में निर्माणाधीन पार्क का निर्माण कार्य एक बार फिर बंद हो गया है। पिछले एक माह से उक्त पार्क का निर्माण कार्य बंद होने पर किंकरी देवी पार्क समिति ने नाराजगी जताई। समिति अध्यक्ष विजय आजाद ने जल्द उक्त निर्माण कार्य पूरा करवाने की अपील की। बहरहाल बेशक इस स्त्री शक्ति राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता की उनके अपने राज्य हिमाचल की सरकार कद्र नहीं कर पाई, मगर अब भी उसकी हिम्मत के चर्चे गैर की महफिल में हैं।

The post किंकरी देवी के सवाल पर फूलबासन ने जीते 50 लाख,  केबीसी में अमिताभ बच्चन ने पूछा था सवाल appeared first on Divya Himachal.