Monday, September 28, 2020 08:34 PM

किसानों के लिए 1100 करोड़ का प्रोजेक्ट जल्द

बंगाणा में पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दी जानकारी, कोरोना काल में नौकरी के लिए नहीं भटकेंगे युवा

बंगाणा – ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में विषाकत खेती को बंद कर जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। 2022 तक प्रदेश में विषाकत खेती को पूरी तरह से बंद करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, बेरोजगार हुए युवाओं को कृषि के जरिये स्वरोगार मुहैया करवाना उनकी प्राथमिकता रहेगी, ताकि युवाओं को नौकरी के लिए बाहर न भटकना पड़े।

घर द्वार पर ही युवा 10 से 15 हजार रुपए तक मासिक कमा पाए। शनिवार को ‘दिव्य हिमाचल’ समाचार पत्र के साथ विशेष वार्ता में ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कोरोना महामारी के चलते प्रदेश के कई युवा बाहरी राज्यों से बेरोजगार होकर घर बैठे है। ऐसे में किसानों के साथ-साथ युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि युवा विभिन्न योजनाओं डायरी पालन, बकरी पालन, सूअर पालन, मत्स्य पालन, ट्रोट ठंडे पानी की मछली पालन, ग्रीन हाउस, सब्जी उत्पादन सहित अन्य योजनाओं को अपनाकर स्वरोजगार प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने कहा कि कई योजनाओं की जानकारी किसानों व युवाओं को नहीं है। इस बारे लोगों को जागरूक किया जाएगा, ताकि लोग प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओें का पूरा-पूरा लाभ उठाकर स्वरोजगार प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि विशेषकर युवा वर्ग प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाकर अपने गांव में ही स्वरोजगार प्राप्त कर सकते है।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पहले लोग मिश्रित खेती करते थे। खेतीबाड़ी करने के साथ-साथ लोग भैंस, बकरी, मधुमक्खी, सूअर पालन करते थे, लेकिन समय के साथ-साथ अब लोगों का रुझान इन चीजों से कम होने लगा था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते परिस्थितियों में फिर से बदलाब हुआ है।

लोगों को एहसास हुआ है कि शहर उन्हें नहीं पाल सकते हैं। अब लोगों का रुख गांवों की ओर हुआ है। अब लोग नकदी फसलों की और बढे़ हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के लिए 1100 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट लाया जा रहा है। इससे किसानों को भारी लाभ मिलेगा। इसके साथ-साथ नकदी फसलों व सब्जियों का उत्पादन करने वाले किसानों को मार्केट से जोड़ा जाएगा, ताकि किसानों को अपनी फसल व सब्जी का अच्छा मूल्य मिल सके।

प्रदेश सरकार व जनता को कहा थैंक्स

कृषि मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार सौंपे जाने पर वीरेंद्र कंवर ने प्रदेश सरकार व प्रदेश की जनता का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि उन्हें अभी तक प्रदेश की जनता का विशेष सहयोग मिला है, जिसके लिए वह जनता के आभारी है। उन्होंंने कहा कि उन्हें जो कृषि विभाग की नई जिम्मेवारी मिली है, उसे अच्छे तरीके से निभाया जाएगा।

संभव हुआ तो, करेंगे नई पंचायतों का गठन

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंचायती राज चुनावों को लेकर चुनाव अयोग तैयारियां कर रहा है। अगर संभव हुआ तो नई पंचायतें भी बनाई जाएगी। समय पर चुनाव संपन्न करवाएं जाएगी।

The post किसानों के लिए 1100 करोड़ का प्रोजेक्ट जल्द appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.