Thursday, August 13, 2020 01:55 PM

कोरोना का सबसे बड़ा हमला

बीबीएन – औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में कोरोना ने कहर मचा दिया है, कोरोना काल में अब तक के इस सबसे बड़े ब्लास्ट में एक साथ 31 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है। इनमें 29 संक्रमित नालागढ़ के तहत भाटियां स्थित सारा टैक्सटाइल के पुरुष कामगार है जबकि दो संक्रमित झाड़माजरी क्षेत्र के है इनमें एक 27 वर्षीय महिला व उसकी दो साल बेटी शामिल है। फिलहाल कोरोना के एक साथ 31 मामलों ने जहां बीबीएन में दहशत मचा दी है, वहीं प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के हाथ पांव भी फूल गए है। क्योंकि इन संक्रमितों को शिफ्ट करना सबसे बड़ी परेशानी का सबब बन गया है। एसपी बद्दी रोहित मालपानी,एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा, तहसीलदार रिश्व शर्मा, एसडीपीओ मानव वर्मा की अगवाई में स्वास्थ्य विभाग व पुलिस की टीम ने संक्रमितों के घर के बाहर मोर्चा संभाल लिया है और इन्हें लक्षणों के हिसाब से कोविड अस्पताल काठा व कोविड केयर सेंटर नालागढ़ शिफ्ट करने में जुट गए है। जिला में पहली मर्तबा एक साथ कोरोना के इतनी तादाद में मामले सामने आए है, इसे कम्यूनिटी स्प्रेडिंग से जोड़कर देखा जा रहा है दरअसल सारा टैक्सटाइल भाटियां का झारखंड निवासी कामगार तीन जुलाई को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, उसके बाद बीते बुधवार को उक्त टैक्सटाइल उद्योग का बिहार रिटर्न मैनेजर व नालागढ़ के वार्ड नंबर-तीन में रहने वाली प्रवासी महिला कामगार कोरोना संक्रमित पाई गई। इस के बाद से ही आशंका जताई जा रही थी कि इस कंपनी में कोरोना का भयंकर संक्रमण हुआ है। जिस पर गुरुवार शाम तक मुहर लग गई। बता दें कि उक्त उद्योग तीन जुलाई से ही बंद है,और इसके करीब 400 कामगारों को पहला केस सामने आने के बाद से होम क्वारंटाइन कर दिया गया था,जिनमें से 80 कामगार पंजाब जा चुके है जबकि 40 कामगार कंपनी की कालोनी में रह रहे थे। गुरुवार को संक्रमित पाए गए कामगारों में स ा पुरुष है और सभी क्वारंटाइन थे।  लेकिन कोरोना की इतनी बड़ी तादाद कम्यूनिटि स्प्रैडिंग की आशंका को भी प्रबल कर रही है। इसके अलावा बाहरी राज्यों से आए लोगों के कोरोना संक्रमित निकलने का सिलसिला भी लगातार जारी है,जिस रफतार से बीबीएन में बाहरी राज्यों से लोगों की आवाजाही बढ़ रही है कोरोना के मामले भी उसी रफ्तार से उछाल मार रहे है।   काबिलेजिक्र है कि  लगातार सामने आ रहे इन मामलों ने जहां क्षेत्रवासियों की नींद उठा रखी है वहीं प्रशासन की भी चितांए बढ़ा दी है। दरअसल पड़ोसी राज्यों पंजाब हरियाणा की सीमा से सेट औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में प्रशासन ने लॉकडाउन एक से लेकर अब तक गंभीरता से कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कार्य किया है लेकिन जैसे जैसे औद्योगिक गतिविधियां बढ़ने लगी और बाहरी लोगों की मूवमेंट बढ़ी कोरोना का आंकड़ा भी बढ़ने लगा। प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती औद्योगिक गतिविधियों को सुचारू बनाए रखने के साथ साथ कोरोना के बढ़ते दायरे को रोकना है। बहरहाल प्रशासन ने जनता से सहयोग करने कोरोना से बचाब के नियमों की पालना की गुहार लगाई है। कोरोना के मामले सामने आने के बाद एसडीएम प्रशांत देष्टा व तहसीलदार रिश्व ने तुरंत प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और वहां की व्यवस्थाएं जांची, सभी क्षेत्रों को सेनेटाइज करवा दिया गया है और लोगों से वेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

रोहडू में कोरोना के तीन मामले 

शिमला। शिमला जिला के रोहडू से तीन कोराना के पॉजिटिव मामले सामने आए है। तीनों संस्थागत क्वारंटाइन में रह रहे थे। जानकारी के अनुसार दो पॉजिटिव मरीज रोडू के फूड सिविल सप्लाई एचपीएमसी बिल्डिंग में थे। वहीं एक कोराना पॉजिटिव लोक निर्माण विभाग के रेंट हाउस में संस्थागत नजर में थे। रोहडू एसडीएम बीआर शर्मा ने जानकारी दी कि जो तीन युवक पॉजिटिव आए है उनकी उम्र 22, 22 और 27 साल की है। वहीं इनमें से दो जम्मू -कश्मीर से आए थे व एक कोरोना पॉजिटिव दिल्ली से आया था। तीनों युवक पहली जुलाई को अपने घर आए थे। फिलहाल तीनों पॉजिटिव मरीजों को शिमला के मसोबरा के कोविड केयर सेंटर में भेजा जाएगा।

नियमों की अनुपालना करें, सर्तक रहें

एसपी बद्दी रोहित मालपानी  ने कहा कि घबराने की जरुरत नहीं है लेकिन सर्तक रहें और नियमों की पालना करें वेवजह घरो से बाहर न निकलें अगर बहुत जरुरी काम हो तभी घर से बाहर निकलें। उन्होने कहा कि संबधित एरिया को सैनीटाईज किया जा रहा है।

नए मामलों से उद्योगपति भी चिंतित

 प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में कोरोना के इतने केस एक साथ आए है, इसने जहां प्रशासन को हिला दिया है वहीं उद्योगपतियों व औद्योगिक कामगारों सहित स्थानीय बाशिंदो में खलबली मचा दी है हालांकि उद्योगों में प्रशासन दवारा जारी निर्देंशो की स ती से पालना करवाई जा रही है लेकिन इतनी तादाद में सामने आने के बाद स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर उद्योगपति से लेकर आम जन चितिंत हो गया है।

The post कोरोना का सबसे बड़ा हमला appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.