Thursday, December 03, 2020 03:50 AM

कोविड से डटकर लड़ रहा हिमाचल, सीएम जयराम ने गिनाईं कोरोना काल में  सरकार की उपलब्ध्यिां

 शिमला-मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 सिर्फ एक वैश्विक महामारी और जनस्वास्थ्य संकट ही नहीं है, बल्कि इसने वैश्विक अर्थव्यवस्था और वित्तीय बाजार को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि इस महामारी के कारण आय में उल्लेखनीय कमी, बेरोजगारी में वृद्धि और निर्माण उद्योगों में विभिन्न व्यवधान आए हैं।

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में इस महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के सामने सबसे पहला और महत्त्वपूर्ण कार्य इस वायरस को फैलने से रोकना था। उन्होंने कहा कि स्थिति की निगरानी के लिए राज्य के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ 34 वीडियो कॉन्फ्रेंस की। इस संकट को कम करने हेतु कदम उठाने के लिए जिला अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संकट से प्रभावी तरीके से निपटने में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ 14 वीडियो कान्फ्रेंस की गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महामारी के दौरान हर संभव केंद्रीय सहायता प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के साथ संपर्क बनाए रखा। प्रधानमंत्री और अन्य केंद्रीय नेताओं के साथ 11 वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई।

नहीं लगने दी जाएगी विकास की रफ्तार पर बे्रक

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि इस महामारी के कारण राज्य में विकास की गति प्रभावित न हो। इसके लिए विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं। गत सात महीनों के दौरान 21 ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें ऑनलाइन माध्यम से करोड़ों रुपए लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए गए। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 37 जनसभाएं और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ चार वीडियो कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की गईं।

The post कोविड से डटकर लड़ रहा हिमाचल, सीएम जयराम ने गिनाईं कोरोना काल में  सरकार की उपलब्ध्यिां appeared first on Divya Himachal.