Sunday, November 29, 2020 04:23 PM

देवियों के दर बढ़ने लगी रौनक

 में 2890, ज्वालामुखी में  2900 और मां चामुंडा से 2100 भक्तों ने लिया आशीर्वाद

कांगड़ा-बज्रेश्वरी माता मंदिर में शुक्रवार को श्रद्धालुओं की भीड़ में इजाफा हुआ है।   शुक्रवार को 2890 श्रद्धालुओं ने मंदिर में माथा टेका व पूजा-अर्चना की। जबकि यह आंकड़ा गुरुवार को 1650 था। शुक्रवार को मंडलीय आयुक्त एसएस गुलेरिया ने हवन में भाग लिया व मां के मंदिर में पूजा-अर्चना की। गुरुवार को मंदिर में एक लाख 16 हजार 750 रुपए नकद चढ़ावा श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाया गया।

मंदिर प्रशासन द्वारा कोरोना के मद्देनजर दिशा-निर्देशों की पालना करवाई जा रही है। इस दौरान पुलिस व होमगार्ड की यहां मौजूद हैं। मंदिर अधिकारी विजय सांघा ने बताया कि यहां तमाम सुविधाएं भक्तों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया है तथा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बसों को शहर के भीतर आने की अनुमति नहीं है। बाइपास से श्रद्धालुओं के लिए मुद्रिका बस चलाई गई है।

ज्वालामुखी। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में चल रहे नवरात्र के पांचवें नवरात्र में देश के कोने-कोने से आए भक्तों ने दो लाख 40 हजार 981 का नकद चढ़ावा मां ज्वालामुखी के चरणों में अर्पित किया। एसडीएम ज्वालामुखी धनवीर ठाकुर ने बताया कि भक्तों ने इसके अलावा 900 मिली ग्राम सोना व एक किलो 210 ग्राम चांदी भी चढ़ाई। भक्तों ने लाइनों में लगकर सोशल डिस्टेंस का खास ख्याल रखते हुए बारी-बारी मां की ज्योतियों के दर्शन किए। भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर के द्वार 24 घंटे खुले रहे। शुक्रवार को सातवें नवरात्र में यात्रियों की संख्या बहुत कम दर्ज की गई है। जिससे दुकानदार चिंतित हैं। दोपहर बाद तक 2900 के लगभग भक्तों ने मां ज्वालामुखी के चरणों में परिवार सहित पहुंचकर हाजिरी लगाई।

The post देवियों के दर बढ़ने लगी रौनक appeared first on Divya Himachal.