Saturday, August 15, 2020 04:19 PM

लॉकडाउन खत्म हुआ, कोरोना नहीं, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने लोगो से किया आह्वान, भीड़ से रखें परहेज

संक्रमित के खांसने-थूकने से वायरस फैलने का ज्यादा खतरा

शिमला – देश भर में नागरिकों की सुविधा को देखते हुए लॉकडाउन के बाद अनलॉक को चरणबद्ध तरीके से लागू किया गया है, जहां जनसाधारण को दैनिक दिनचर्या के साथ अपने जीवन को सामान्य दिनों की तरह पटरी पर लाने का फिर से मौका मिला है। अपनी मसरूफियत के साथ लोग कोरोना संक्रमण प्रतिबंधों को नजरअंदाज करते दिख रहे हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने बताया कि हमें यह याद रखना होगा कि लॉकडाउन खत्म हुआ है, कोरोना नहीं। इस समय तो आवश्यकता और अधिक सजग व सावधान रहने की है। सरकार द्वारा सभी एहतिहाती कदम उठाए गए हैं और सभी के लिए जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हमें इनका अनुपालन गंभीरता से करना हैं, तभी हम कोविड-19 से जीतने में सफल हो पाएंगे। उन्होंने बताया कि आर्थिक गतिविधियां और पर्यटन व्यवसाय में तेजी आते ही कोविड-19 वैश्विक महामारी के इस दौर में हम स्वयं व समाज को जागरूक रहते हुए संक्रमण से बच सकते हैं। डरने या भ्रमित होने के बजाय आवश्यकता सजग-सतर्क  रहने की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकले थूक के बेहद बारीक कण से फैलता है। इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं। संक्रमित व्यक्ति के नजदीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इनसान के फेफड़े शरीर में वह जगह हैं, जहां से ऑक्सीजन शरीर में पहुंचना शुरू होता है, जबकि कार्बन डाईऑक्साइड शरीर से बाहर निकलता है, लेकिन कोरोना के बनाए छोटे-छोटे एयरसैक में पानी जमने लगता है और इस कारण आपको सांस लेने में तकलीफ होती है और आप लंबी सांस नहीं ले पाते। ऐसे में मरीज को वेंटीलेटर की जरूरत पड़ती है।

सामाजिक दूरी बनाए रखें

आरडी धीमान ने जनसाधारण से आह्वान किया कि कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए स्वच्छता का पूरा ख्याल रखें। एक मीटर के फासले को बरकरार रखते हुए परस्पर सामाजिक दूरी के सिद्धांत को बनाए रखें।

The post लॉकडाउन खत्म हुआ, कोरोना नहीं, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने लोगो से किया आह्वान, भीड़ से रखें परहेज appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.