Tuesday, October 27, 2020 05:53 PM

मां नयना के द्वार Punjab के भक्तों ने लगाई रौनकें, एक दिन में पहुंचे 6587 श्रद्धालु, लौटने लगी चहल-पहल

एक दिन में पहुंचे 6587 श्रद्धालु, कुल 7357 ने किए महामाई के दीदार

नयना मां के प्रति आस्था के लिहाज से पंजाब के श्रद्धालुओं ने अन्य राज्यों समेत हिमाचल के श्रद्धालुओं को भी काफी पीछे छोड़ दिया है। इसका अंदाजा प्रसिद्ध शक्तिपीठ नयनादेवी में रविवार को दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या से बखूबी लगाया जा सकता है। शाम छह बजे तक 7357 श्रद्धालु मां के दर पहुंच चुके थे, जिनमें से 6587 श्रद्धालु अकेले पंजाब राज्य के ही हैं। बहरहाल, भक्तों की आमद बढ़ने से नयना मां की नगरी में चहल-पहल लौटने लगी है। रविवार को दोपहर बाद चार बजे तक 6895 श्रद्धालु नयनादेवी में माथा टेक चुके थे, जबकि शाम छह बजे तक यह आंकड़ा बढ़ते-बढ़ते 7357 तक पहुंच गया। मातृ सदन में स्क्रीनिंग काउंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिहाज से इनमें से 6587 श्रद्धालु अकेले पंजाब के हैं। इसके अलावा हरियाणा से 259, हिमाचल से 256, चंडीगढ़ से 165, यूपी से 44, दिल्ली से 39, जे एंड के से चार तथा राजस्थान से तीन श्रद्धालुओं ने मंदिर में माथा टेका।

 इस लिहाज से यह एक बार फिर से प्रमाणित हो गया है कि नयना मां के प्रति आस्था के लिहाज से बाकियों की तुलना में पंजाब के श्रद्धालु कहीं आगे हैं। मंदिर अधिकारी हुस्न चंद ने बताया कि मंदिर दर्शन के मद्देनजर श्रद्धालुओं के लिए न्यास की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से न्यास प्रशासन ने कुल 61 जवानों को लगाया है, जिनमें से 30 होमगार्ड व 31 एक्ससर्विसमैन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना सुनिश्चित की गई है और फेस मास्क के साथ ही श्रद्धालुओं को मंदिर के लिए भेजा जा रहा है। हालांकि पहले निर्णय लिया गया था कि एक हजार श्रद्धालुओं का जत्था मंदिर के लिए रवाना किया जाएगा, लेकिन हर दिन बढ़ती तादाद के मद्देनजर अब क्लस्टर में श्रद्धालुओं को मंदिर भेजा जा रहा है। इसमें एक हजार से अधिक श्रद्धालुओं को एक साथ भेजने की व्यवस्था की गई है। एसडीएम एवं मंदिर न्यास अध्यक्ष सुभाष कुमार गौतम ने खबर की पुष्टि की है

माता बज्रेश्वरी के दर 750 हुए नतमस्तक

कांगड़ा। शक्तिपीठ माता श्री बजे्रश्वरी मंदिर में रविवार को लगभग 750 श्रद्धालुओं ने माथा टेका व पूजा-अर्चना की। कोविड-19 की महामारी के बीच जब से मंदिर खुले हैं, यह पहला दिन था कि इतनी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शनों को आए हों। हालांकि सुबह के समय कम ही श्रद्धालु यहां पहुंचे, लेकिन दिन के बाद एक दम श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई, लेकिन सरकार की एसओपी के अनुसार ही हर किसी को माता के दर्शनों को भेजा जा रहा था।

The post मां नयना के द्वार Punjab के भक्तों ने लगाई रौनकें, एक दिन में पहुंचे 6587 श्रद्धालु, लौटने लगी चहल-पहल appeared first on Divya Himachal.