Sunday, January 17, 2021 07:55 AM

मां से मिलने के लिए श्रीरेणुकाजी पहुंचे भगवान परशुराम, मेले का शुभारंभ

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अंतरराष्ट्रीय मेले का विधिवत रूप से हुआ शुभारंभ, कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन

अंतरराष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले का शुभारंभ मंगलवार को विधिवत रूप से हो गया। हर बार की भांति इस वर्ष भी भगवान परशुराम देवता अपनी मां से मिलने श्रीरेणुकाजी पहुंचे। इस बार  मेले में केवल औपचारिकता ही निभाई गई, जबकि हर बार पालकी को कंधा देने प्रदेश के मुख्यमंत्री पहुंचते थे। इस बार यह परंपरा भी टूट गई। जहां कभी मेले में गिरि नदी के तट पर राज परिवार द्वारा पालकी का स्वागत किया जाता था, इस बार स्वागत की मात्र औपचारिकता निभाई गई। देवताओं की शोभा यात्रा भी नहीं निकाली गई। यहां तक कि पालकियों को स्कूल ग्राउंड के मैदान में भी नहीं लाया गया।

 जामूकोटी से भगवान परशुराम चांदी की पालकी में लाए गए। गिरि नदी के दूसरे छोर पर पालकी को लाया गया, जहां पर सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी के तहत ही सारे इंतजाम किए गए थे। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया। श्रद्धालुओं ने दो गज की दूरी में खड़े होकर भगवान को माथा टेका। उसके उपरांत जामूकोटी की पालकी को गाड़ी द्वारा श्रीरेणुका विकास बोर्ड में लाया गया। याद रहे कि रेणुका मेले के दौरान चार पालकियां मेले में आती हैं, जिसमें जामूकोटी, कटाहं शीतला, मंडलाह व शिलाई के माशु च्योग से भगवान परशुराम की पालकी गाडि़यों में लाई गई। अंतरराष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले में इस बार मंडलाह से भगवान परशुराम की पालकी नहीं आई।

 65 वर्ष के बुजुर्ग व बच्चों को पालकी में माथा टेकने को मना किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया। दोपहर डेढ़ बजे उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परूथी व रेणुका के विधायक विनय कुमार द्वारा भगवान परशुराम की पालकी को कंधा देकर विधिवत रेणुका मंदिर के लिए रवाना किया गया। इस दौरान उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परूथी, एसडीएम रजनीश चौहान, पुलिस अधीक्षक डा. खुशहाल चंद शर्मा, डीएसपी शक्ति सिंह, तहसीलदार चेतन चौहान, रेणुका के विधायक विनय कुमार सहित कई लोग उपस्थित रहे।

The post मां से मिलने के लिए श्रीरेणुकाजी पहुंचे भगवान परशुराम, मेले का शुभारंभ appeared first on Divya Himachal.