Monday, October 26, 2020 10:30 AM

मकलोडगंज सैलानियों से पैक

पंजाब-हरियाणा-चंडीगढ़-जे एंड के से बड़ी संख्या में पहुंचे पर्यटक

मकलोडगंज-वैश्विक महामारी कोरोना के बीच वर्ल्ड टूरिज्म-डे के उपलक्ष्य में इस वीकेंड में पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्थल पर्यटकों से गुलजार हो गए हैं। धर्मशाला के मकलोडगंज, भागसूनाग, नड्डी, खनियारा, खड़ौता, थातरी व बैजनाथ बीड़-बिलिंग सहित अन्य स्थलों में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

हिमाचल के बार्डर पर्यटकों के लिए पूरी तरह से खोल दिए गए हैं। इसके चलते अब छह माह से लॉकडाउन व कोरोना के कारण घरों में कैद हुए लोग पहाड़ों की तरफ रुख कर रहे हैं। इसमें अधिकतर पर्यटक पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा व दिल्ली सहित जे एंड के के देखने को मिल रहे हैं।

वहीं, कोरोना की भयंकर महामारी के बीच टूरिज्म राज्य कहे जाने वाले हिमाचल की टूरिज्म इंडस्ट्री पटरी पर दौड़ती हुई नजर आ रही है, जिसके चलते होटल कारोबारियों, रेस्तरां व अन्य सभी दुकानदारों के चेहरे भी खिले हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि टैक्सी चालकों को भी काम मिलता हुआ नजर आ रहा है, लेकिन पहले के मुकाबले टैक्सी का कम प्रयोग कोरोना महामारी के कारण पर्यटक कर रहे हैं। अधिकतर पर्यटक अपनी-अपनी गाडि़यों से ही पर्यटक स्थलों में पहुंच रहे हैं, जिसके बाद भी पब्किल ट्रांसपोर्ट का प्रयोग कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए कम कर रहे हैं। हालांकि इसके कारण पर्यटन एवं बौद्ध नगरी मकलोडगंज में पूरी तरह से ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बनती हुई नजर आ रही है।

 बार्डर खोलने से पर्यटन कारोबार ने पकड़ी रफ्तार

धर्मशाला-मकलोडगंज होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्वनी बांबा व कारोबारी कमल नैहरिया ने बताया कि कोरोना के कारण छह माह तक टूरिज्म इंडस्ट्री पूरी तरह से बंद रही है। उन्होंने कहा कि अब सरकार के बार्डर खोलने के बाद से पर्यटक हिमाचल में आना शुरू हुए हैं। उनका कहना है कि एक बार फिर पर्यटन कारोबार को रफ्तार मिलती हुई नजर आ रही है। यह मौसम बंपर पर्यटन सीजन का होता है, ऐसे में पर्यटकों की आवाजाही से कारोबारियों को आस जगी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बचाव के सभी तरीकों को भी ध्यान में रखा जा रहा है।

The post मकलोडगंज सैलानियों से पैक appeared first on Divya Himachal.