Friday, November 27, 2020 05:24 PM

जल्द बनाएं व्हाट्स ऐप ग्रुप

चंबा में बैठक के दौरान उपायुक्त डीसी राणा ने अधिकारियों को दिए निर्देश

 चंबा-उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि जिले में स्थानीय निकाय पर्यावरण संरक्षण के सभी कार्यों को प्रभावी तरीके के आधार पर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा निर्धारित मापदंडों और नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए। उपायुक्त मंगलवार को बचत भवन चंबा में जिला पर्यावरण प्रबंधन योजना की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त ने स्थानीय निकाय के अधिकारियों को व्यर्थ पैकेजिंग मल्टीलेयर पोली पदार्थ के एकत्रीकरण पर जोर देते हुए कहा कि इन पदार्थों को लोक निर्माण विभाग द्वारा खरीदे जाने का प्रावधान है।

उन्होंने नगर परिषद डलहौजी व चंबा और नगर परिषद चुवाडी के अधिकारियों को भी केंद्र दोबारा कार्यशील करने के भी निर्देश जारी किए। ठोस कचरा प्रबंधन की दिशा में प्रभावी ढंग से कार्य व्यवस्था के लिए उपायुक्त ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को जिले के सभी स्थानीय निकायों के व्हाट्स ऐप ग्रुप बनाने को कहा। जिले के विभिन्न कचरा निष्पादन स्थानों पर पुराने कूड़ा-कचरे के निस्तारण पर प्रभावी तौर पर कार्य करने के निर्देश देते हुए उपायुक्त ने नगर परिषद के अधिकारियों को समयबद्ध सीमा के भीतर कार्रवाई के निर्देश जारी किए। इस दौरान उपायुक्त ने केंटोनमेंट बोर्ड डलहौजी व बकलोह द्वारा पुराना एवं प्रत्यक्त कूड़ा कचरे के निस्तारण को लेकर की गई कार्रवाई की सराहना भी की। उपायुक्त ने स्थानीय निकाय के अधिकारियों को सेनेटरी पैड, डायपर और नैपकिन से संबंधित कचरे के उचित निस्तारण के लिए द्गदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करके सेनेटरी डिस्पोजल यूनिट लगाने की कार्य योजना को तैयार करने के भी निर्देश दिए। जिले में वायु गुणवत्ता  को लेकर किए जाने वाले उपायों की समीक्षा के दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी ने बैठक में अवगत किया कि जिले में वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली को स्थापित करने के लिए कार्य योजना को तैयार कर प्रस्ताव सरकार को भेज दिया गया है। बैठक के दौरान बायो मेडिकल कचरे के निष्पादन से संबंधित विषय पर भी चर्चा की गई।

बैठक में भवन निर्माण से संबंधित कूड़े-कचरे  को चयनित स्थलों पर निस्तारण को लेकर वन व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश भी जारी किए गए। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, सहायक आयुक्त रामद्गसाद, खंड विकास अधिकारी, नगर परिषद चंबा, डलहौजी, नगर पंचायत चुवाड़ी, कैंटोनमेंट बोर्ड डलहौजी, बकलोह और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद रहे।

29 को बंद रहेगी बिजली

चंबा। बिजली बोर्ड उपमंडल नंबर-एक चंबा के अधीन मोहल्ला खरूडा में एलटी लाइनों के जरूरी रखरखाव व मरम्मत कार्य के चलते 29 अक्तूबर  को मोहल्ला खरूडा, द्रोभी, सुराडा व चौंतडा मोहल्ले के कुछ हिस्से में बिजली आपूर्ति सवेरे सवेरे दस से शाम चार बजे या कार्य समाप्ति तक बाधित रह सकती है। यह जानकारी बिजली बोर्ड उपमंडल नंबर-एक के सहायक अभियंता राज सिंह ने दी।

The post जल्द बनाएं व्हाट्स ऐप ग्रुप appeared first on Divya Himachal.