Sunday, September 20, 2020 09:56 PM

नालागढ़ में गुग्गा नवमी पर्व की धूम

कार्यालय संवाददाता-नालागढ़

नालागढ़ में गुग्गा नवमी पर्व बड़े हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया गया। शहर के गुग्गा माड़ी चौक स्थित गुग्गा जाहर वीर के मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता दर्शन करने के लिए लगना शुरू हो गया। कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए बरती जा रही सावधानियों के चलते इस बार मंदिर के कपाट बंद रहे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए श्रद्धालुओं ने बाहर से ही पूजा-अर्चना की।

गुरुवार को दिन भर लोगों ने मंदिर में शीश नवाया और सुख समृद्धि के लिए कामना का आशीर्वाद प्राप्त किया। जानकारी के अनुसार गुग्गा नवमी का पर्व नालागढ़ में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शहर के गुग्गा जाहर वीर के मंदिर में बाहर से ही लोगों ने दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। मंदिर के पुजारी भक्त रामदयाल ने बताया कि करीब 1100 साल पूर्व भगवान श्रीकृष्ण व गुग्गा जाहर वीर का जन्म एक साथ ही अष्टमी को हुआ था। उन्होंने बताया कि गुग्गा जाहर वीर का जन्म राजस्थान ददरेवा नामक स्थान पर हुआ था।

उन्होंने बताया कि ददरेवा में रक्षाबंधन के पर्व से लेकर सावन व भादो माह तक श्रद्धालु शीश नवाने जाते हैं और गुग्गा जाहर वीर का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। उन्होंने बताया कि गुग्गा जाहर वीर के गुरु बाबा गोरखनाथ थे। उन्होंने कहा कि गुग्गा जाहर वीर मंदिर की विशेषता यह है कि भूत प्रेतों से बचने व बांझ को यहां संतान प्राप्ति होती है, जिसके चलते श्रद्धालु भारी संख्या में यहां शीश नवाने आते हैं। उन्होंने बताया कि वह नालागढ़ स्थित गुग्गा जाहर वीर मंदिर में वर्षों से सेवा करते आ रहे हैं और श्रद्धालु यहां भारी संख्या में शीश  नवाने आते है।

The post नालागढ़ में गुग्गा नवमी पर्व की धूम appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.