Monday, September 28, 2020 09:08 PM

मलाणा के ग्रामीणों को पसंद नहीं मनरेगा

भुंतर – दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र व देवता जमलू के जमहूरियत वाले देवभूमि कुल्लू के मलाणा के ग्रामीणों को केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी मनरेगा योजना पर भरोसा नहीं है। जिला भर की अन्य पंचायतों में भले ही मनरेगा के तहत करोना काल में करोड़ों रुपए के कार्य हो रहे हो, लेकिन मलाणा की कहानी इसके विपरीत है। यहां न तो ग्रामीण अपने स्तर योजना का फायदा लेने को आगे आ रहे हैं और न ही प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के साथ सरकारी हुक्मरान ग्रामीणों को जागरूक करने में सफल हो पा रहे हैं। लिहाजा, यहां पर मनरेगा को लागू करना भी चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा है और इस बार भी अभी तक किसी ने रोजगार की मांग नहीं की है। कोरोना संकट के बाद आजीविका की चुनौती से सबसे ज्यादा निम्न और मध्यम वर्ग को जूझना पड़ा है। इस संकट की घड़ी में केंद्र सरकार की मनरेगा योजना कामगारों के लिए मददगार बनी हुई है।

जिला में अब तक इस योजना के तहत लॉकडाउन के बाद से 28429 कामगारों ने 724867 दिनों का कार्य किया है, जब कोरोना संकट में सभी कारोबार ठप हुए थे तो तब योजना के कारण कई परिवारों को रोजी-रोटी का जरिया मिला है। जानकारी के अनुसार कई पंचायतों में लाखों रुपए का कार्य हो चुका है, लेकिन कई पंचायतें ऐसी भी है, जहां मनरेगा में कार्य करवाने के मामले में पंचायतें पिछड़ी हैं।

मलाणा पंचायत इन्हीं में से एक है। ग्रामीण विकास महकमें से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो पंचायत में इस सत्र के लिए महज एक ही कार्य मनरेगा के तहत स्वीकृत हुआ है, जबकि पिछले साल भी इस योजना में तीन ही कार्य स्वीकृत हुए थे। हालांकि वर्ष 2018-19 में 26 कार्य पंचायत में इस योजना के तहत स्वीकृत हुए थे। जानकारी के अनुसार पंचायत में कुल 282 कामगारों ने मनरेगा में जॉब कार्ड भी बनाए हैं, लेकिन मनरेगा के आरंभ होने से महज 20 फीसदी ने ही काम किया है।

पंचायत में हालांकि 15वें वितायोग के तहत जरूर नौ कार्य इस साल स्वीकृत हुए हैं, लेकिन मनरेगा में यहां पर लोग अपने आप को जोड़ नहीं पा रहे हैं। कुल्लू के ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी सुरजीत ठाकुर के अनुसार पंचायतों में मनरेगा के तहत गतिविधियां तेज कर दी गई है। मलाणा सहित उन सभी पंचायतों में मनरेगा से रोजगार ज्यादा से ज्यादा मिले, इसके लिए भी विकास खंड अधिकारियों और पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

The post मलाणा के ग्रामीणों को पसंद नहीं मनरेगा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.