Friday, October 23, 2020 05:36 AM

मंड में गन्ने की बिजाई जोरों पर

निजी संवाददाता- ठाकुरद्वारा-जिला कांगड़ा का मंड क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र के यहां हर प्रकार की फसल की खेती की जाती है । इंदौरा और फतेहपुर के मंड क्षेत्र के अधिकतर  किसान गन्ने की कास्त करते है। इस क्षेत्र में इंडियन सुक्रोज लिमिटेड मिल मुकेरियां के अधीन हजारों एकड़ गन्ने की खेती की कास्त की जाती है और किसान सारे गन्ने को मुकेरिया शुगर मिल में बेचने को जाते है। मंगलवार को इंडियन सुक्रोज लिमिटेड मुकेरियां के सीजीएम संजय सिंह के दिशा-निर्देश अनुसार गांव मंड मियानी में मिल द्वारा एक नई विधि से अस्सु गन्ने की बिजाई मंड मियानी के किसान कर्णदीप सिंह के खेत से आरंभ की गई ।

 इस मौके पर मिल की ओर से एसीएम दविंद्र चौधरी और मिल के ठाकुरद्वारा में स्थापित गन्ना दफ्तर के इंचार्ज राकेश ठाकुर, सीडीए परमजीत, रघुवीर सिंह और तजेंद्र कुमार आदि द्वारा किसानों को साथ लेकर नई विधि से बिजाई किए जा रहे गन्ने के होने वाले लाभों के बारे में भी बताया । दविंद्र चौधरी ने बताया कि इस विधि में बिजाई की आपसी दूरी साढ़े चार फुट होगी, जिसमें गन्ने का बीज तो कम लगेगा ही ओर पैदावर भी अधिक होगी। उन्होंने कहा कि यह गन्ना जो कि  अगले वर्ष तैयार होगा ।

इस गन्ने को मिल खुलते ही पहल के आधार पर मिल खरीद करेगी। उन्होंने किसानों से अपील की है कि मंड क्षेत्र के किसान समय इस विधि से अधिक से अधिक गन्ने की बिजाई करके आर्थित लाभ लें। अधिक जानकारी के लिए किसान गन्ना मिल दफ्तर ठाकुरद्वारा के इंचार्ज राकेश ठाकुर से 9115110550 पर संपर्क कर सकते है।

The post मंड में गन्ने की बिजाई जोरों पर appeared first on Divya Himachal.