Saturday, January 23, 2021 03:08 AM

मंडी में आग का तांडव, लाखों तबाह, बालीचौकी बाजार के ज़ीरो प्वाइंट में सुलगी तीन दुकानें

बालीचौकी बाजार के ज़ीरो प्वाइंट में शनिवार दोपहर तीन दुकानों में अचानक लगी भयंकर आग से दुकान में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। आग लगने से बालीचौकी बाजार में अफरा-तफरी मच गई। आग की घटना में प्रशासन ने 22 लाख रुपए के नुकसान की पुष्टि की है। तहसीलदार बालीचौकी हीरा चंद नलवा ने बताया कि प्रभावित दुकानदारों और मकान मालिक को फौरी राहत के रूप में 30 हजार की राशि वितरीत कर दी है।

पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार बालीचौकी बाजार में डोले राम पुत्र सुरतु राम निवासी शेमली ने अपनी नीचे वाली मंजिल और ऊपर वाली मंजिल में दुकानें किराए पर दी थी। नीचे वाली मंजिल की दो दुकानों और साथ लगते चिकन कॉर्नर में अचानक आग भड़क गई और तीनों दुकानें जलकर राख हो गई। दुकानों की दीवारों और लेंटर में दरारें आई हैं। ऊपर वाली मंजिल में लगे हुए शीशे भी टूट गए। स्थानीय लोग और प्रशासनिक अधिकारी समेत पुलिस ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग ने भयानक रूप ले लिया था। जिसमें सब जलकर राख हो गया।

 पहली दुकान राकेश्वर पुत्र ज्ञान निवासी बाली की जूतों और मनियारी की थी, जिसमें आग लगने से दस लाख का नुकसान हुआ। दूसरी दुकान अनूप राम निवासी बाली की मिठाई की दुकान थी, जिसमें पांच लाख का नुकसान हुआ। तीसरी दुकान चिकन की नारायण दास निवासी बाली की थी, जिसमें 50 हजार का नुकसान हुआ। मौके पर अग्निशमन की गाडि़यां बंजार व लारजी से मौके पर पहुंचीं। समय रहते आग नहीं रोकी जाती, तो डोला राम का करोड़ों का रेस्तरां आग की भेंट में चढ़ जाता। उधर, थाना प्रभारी थाना औट ललित महंत का कहना है कि आग दुकान के उपकरणों से लगी है, जिससे दुकान का सारा सामान जलकर राख हो गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

स्यांज सहकारी सभा का सारा रिकॉर्ड राख

निजी संवाददाता — स्यांज

दि स्यांज कृषि सेवा सहकारी सभा समिति स्यांज के रिकॉर्ड रूम में शुक्रवार देर रात आग लग गई। स्थानीय निवासियों ने तुरंत ही इसकी सूचना सोसायटी के सचिव प्रमोद कुमार को दी। सचिव के पहुंचने से पहले स्थानीय लोगों ने फायर स्टेशन चैलचौक गणई को आग लगने की सूचना दे दी थी, जिसके बाद फायर ब्रिगेड और स्थानीय लोगों ने मिलकर आग पर काबू पाया। इस दौरान उपप्रधान ग्राम पंचायत स्यांज, सभा के प्रधान भगवान दास और पुलिस थाना गोहर की टीम भी पहुंच गई थी। अगर फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं पहुंचती, तो पूरे भवन में करोड़ों का नुकसान हो सकता था। वहीं, आग लगने के कारण सभा रिकार्ड रूम में स्टेशनरी, 2020 तक के सभी पुराने वाउचर, चालू हालत में पुराना कम्प्यूटर, प्रिंटर, कुर्सियां, फ र्नीचर, 30 किलो का इलेक्ट्रॉनिक तराजू, दो टेबल व अन्य सामान जलकर राख हो गया है। शनिवार सुबह कमेटी के उपस्थित होने पर सुबह 11 बजे थाना प्रभारी सुरम सिंह व एसआई प्रकाश चंद मौका पर आए और मामले की छानबीन की।

उन्होंने सहकारी सभाएं विभाग के इंस्पेक्टर जय इंद्र शर्मा से भी सोसायटी के ऑडिट संबंधित और अन्य जानकारियां भी ली। सभा के अध्यक्ष भगवान दास का कहना है कि सोसायटी का पूरा रखरखाव सचिव के पास ही होता है। पुलिस थाना प्रभारी सुरम सिंह ने बताया कि मौके के मुताबिक पूरी छानबीन करने के बाद सभा के सचिव, कैशियर व कर्मचारियों सहित सभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के ब्यान रपट दर्ज कर लिए गए हैं। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। वहीं आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। आशंका जताई जा रही है कि आग शार्ट सर्किट की वजह से लगी हो।

The post मंडी में आग का तांडव, लाखों तबाह, बालीचौकी बाजार के ज़ीरो प्वाइंट में सुलगी तीन दुकानें appeared first on Divya Himachal.