Tuesday, September 29, 2020 11:15 PM

मणिकर्ण-सैंज में भी पहुंचा कोरोना

32 साल के ग्रामीण व 30 साल की महिला के संक्रमित होते ही घाटी में हड़कंप

कुल्लू-जिला कुल्लू में भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। अब कोरोना संक्रमण ने मनाली, बाशिंग, आनी, निरमंड, भुंतर के साथ-साथ मणिकर्ण घाटी और सैंज घाटी को भी पीछे नहीं छोड़ा है। जिला की दोनों घाटियों में कोरोना के नए केस मंगलवार को आए हैं। कोरोना केस आने से घाटी के लोग सहम गए हैं। अब तक जिला में कोरोना पॉजिटिव मामले 37 से बढ़कर 39 हो गए हैं। हालांकि बीते सोमवार तक कुल केस 37 थे। इनमें 17 केस एक्टिव  थे, जबकि 20 कोरोना पॉजिटिव लोग इस बीमारी से लड़कर ठीक होकर घर चले गए हैं।

वहीं, मंगलवार को दो नए केस आ गए हैं। मंगलवार को कुल्लू जिला के  एक 32 वर्षीय व्यक्ति और एक 30 वर्षीय महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इन दोनों की कांटैक्ट हिस्ट्री ली जा रही है। जानकारी के अनुसार महिला की कोई बाहर की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है, वहीं इस मामले में अभी तक 16 प्राइमरी कांटैक्ट्स को क्वारंटाइन कर दिया गया है।  मणिकर्ण से 30 वर्षीय महिला और सैंज से 32 वर्षीय व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उपायुक्त कुल्लू डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि इनकी कांटैक्ट हिस्ट्री ट्रेस की जा रही है, घबराएं नहीं, एहतियात बरतें। उपायुक्त ने कहा कि संक्रमण के मामले सामने आने के बाद इन क्षेत्रों की पंचायतों में कुछ कंटेनमेंट और बफर जोन बनाए गए हैं। ग्राम पंचायत मणिकर्ण के वार्ड नंबर छह और सात को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है, जबकि इसी पंचायत के गांव चोग और शंगाना को बफर जोन में शामिल किया गया है।

इसके अलावा सैंज के बंचानों, डूगी, तिलगा और कलोगी को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। सैंज के सेरी और रवाड गांव को बफर जोन बनाया गया है। उपायुक्त ने लोगों से अपील की है कि कोरोना से लड़ने के लिए प्रशासन का सहयोग करें, प्रशासन स्थिति से निपटने को तैयार है। उन्होंने निगरानी समितियों को निर्देश दिए हैं कि क्वारंटाइन के नियमों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित बनाई जाए। कोई व्यक्ति यदि क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन करते पाया जाता है, तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

The post मणिकर्ण-सैंज में भी पहुंचा कोरोना appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.