Sunday, January 24, 2021 06:00 AM

maradona: हार्ट अटैक से मौत, खेल जगत ने जताया दुख, खिलाडिय़ों ने इस तरह दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली — डिएगो मैराडोना का 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया। दो हफ्ते पहले ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली थी। तब उन्हें ब्रेन सर्जरी के लिए भर्ती करवाया गया था। मैराडोना की गिनती महान फुटबॉलर्स में होती है और उन्होंने 1986 में अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप जिताने में अहम रोल निभाया था। इस टूर्नामेंट में उनका वर्ल्ड फेमस गोल भी शामिल है, जिसे हैंड ऑफ गॉड के नाम से जाना जाता है।

इसी गोल की मदद से अर्जेंटीना ने इंग्लैंड को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। अर्जेंटीना के मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, ब्रेन सर्जरी के बाद मैराडोना को 11 नवंबर को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था। इस दिन उन्हें शाम छह बजे डिस्चार्ज किया जाना था, लेकिन मैराडोना वक्त से पहले ही घर के लिए रवाना हो गए थे, क्योंकि सड़कों पर उनके हजारों प्रशंसक एक झलक पाने के लिए उमड़ आए थे।

मैराडोना ने इंटरनेशनल करियर में खेले 91 मैच

अर्जेंटीना से खेलते हुए मैराडोना ने इंटरनेशनल करियर में 91 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 34 गोल किए। उन्होंने 4 फीफा वल्र्ड कप टूर्नामेंट खेले, जिसमें 1986 का विश्व कप शामिल था। 1986 वल्र्ड कप में वे अर्जेंटीना के कैप्टन भी थे। वे टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किए गए थे, उन्होंने गोल्डन बॉल अवॉर्ड जीता था।

मैराडोना को फीफा प्लेयर ऑफ द सेंचुरी से भी नवाजा जा चुका है। उन्होंने एक बार वल्र्ड कप गोल्डन बॉल, एक बार बेलोन डी ओर, 2 बार साउथ अमरीकन फुटबॉलर ऑफ द ईयर, छह बार नेशनल लीग टॉप स्कोरर अवॉर्ड जीता है।

खेल जगत के सितारों ने लीजेंड को ऐसे याद किया

फुटबॉल इतिहास के महानतम खिलाडिय़ों में से एक डिएगो माराडोना के निधन पर केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े तमाम लोगों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। खेल मंत्री रिजिजू ने ट्वीट कर कहा कि अब कोई दूसरा माराडोना नहीं पैदा होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ट्वीट कर माराडोना को याद किया। उन्होंने ट्वीट किया कि मेरा हीरो अब नहीं रहा। मेरा जीनियस अब हमारे बीच नहीं है। मैंने केवल आपके लिए ही फुटबॉल देखा करता था।

भारत में क्रिकेट के भगवान का दर्जा प्राप्त कर चुके सचिन तेंदुलकर ने भी ट्वीट कर अर्जेंटीना में भगवान का दर्जा रखने वाले डिएगो माराडोना को श्रद्धांजलि दी। भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने माराडोना के निधन को बहुत बड़ा नुकसान बताया। बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ने माराडोना के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। फुटबॉल इतिहास के महानतम खिलाडिय़ों में से एक डिएगो माराडोना के निधन पर पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर रोनाल्डो, ब्राजील के पूर्व दिग्गज फुटबॉलर पेले समेत दुनिया भर के तमाम दिग्गजों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है।

ब्राजील के पूर्व दिग्गज फुटबॉलर पेले ने कहा कि दोस्त को खोने की दुखद खबर मिली। यह पक्का है कि स्वर्ग में हम साथ में बॉल किक करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी ट्वीट कर माराडोना को श्रद्धांजलि दी। मशहूर फुटबॉल क्लब बार्सिलोना ने वीडियो शेयर कर दिग्गज खिलाड़ी को याद किया।

फुटबॉल इतिहास के महानतम खिलाडिय़ों में से एक डिएगो माराडोना के निधन पर अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर लियोनल मैसी, ब्राजील के पूर्व दिग्गज फुटबॉलर पेले समेत दुनिया भर के तमाम दिग्गजों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफेनटिनो ने डिएगो माराडोना के निधन पर गहरा दुख जताया है।

The post maradona: हार्ट अटैक से मौत, खेल जगत ने जताया दुख, खिलाडिय़ों ने इस तरह दी श्रद्धांजलि appeared first on Divya Himachal.