Thursday, January 21, 2021 10:05 PM

मतदाताओं को जागरूक करने मोबाइल वैन रवाना

गुरुवार को निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम बंजार हेमचंद वर्मा द्वारा मिनी सचिवालय के परिसर से एक मतदाता जगरूकता अभियान के तहत एक मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। इस दौरान निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम बंजार हेम चंद वर्मा ने कहा कि मतदाता बंजार नगर पंचायत के वार्ड नंबर एक से सात के मतदाताओं की निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन दिनांक पांच अक्तूबर, 2020 को प्रपत्र 17 पर कर दिया गया है तथा मतदाता सूचियां राज्य निर्वाचन आयोग प्रदेश की वेबसाइट पर अपलोड हैं यदि किसी भी मतदाता का नाम निर्वाचक नामावली में छूट गया है तो वह अपना नाम सम्मिलित करने के लिए प्रपत्र चार पर डुप्लीकेट में भरकर राज्य निर्वाचन आयोग प्रदेश शिमला द्वारा निर्धारित फीस 50 रुपए के साथ निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नगर पंचायत बंजार के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल करने की तारीख से आठ दिन पहले तक दाखिल कर सकते हैं। वहीं, उन्होंने   कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए इस मोबाइल वैन को रवाना किया गया है। वहीं, उन्होंने कहा कि इस मोबाइल वैन द्वारा बंजार उपमंडल के गांवों जहां तक सड़क सुविधा मुहैया है, वहां  लगभग 40 किलोमीटर का सफर तय कर लोकतंत्र की मजबूती के मतदातओं को जगारूक करेगी। इस दौरान तहसीलदार बंजार विपिन शर्मा, चुनाव अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

मोबाइल चिकित्सा वाहन का लाभ उठाएं लोग

कुल्लू। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र ने जिलावासियों, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के वरिष्ठ नागरिकों से अपने घरद्वार पर स्वास्थ्य जांच करवाने को कहा है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक व पैरा मेडिक्स सहित दवाइयों से लैस मोबाइल चिकित्सा वाहन आजकल जिला के विभिन्न गांवों में जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रहा है। लोग इस मोबाइल चिकित्सा यूनिट का समुचित लाभ उठाएं। डा. सुशील चंद्र मनाली में विश्व विकलांगता दिवस पर आयोजित शिविर में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति में विकलांगता हो, तो तुरंत से इसकी जांच करवा लेनी चाहिए। चिकित्सक विकलांगता जांच करके इसकी प्रतिशतता का प्रमाण पत्र व्यक्ति को देते हैं। यदि विकलांगता 40 प्रतिशत से अधिक है तो सरकार की अनेक योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए व्यक्ति पात्र हो जाता है। उन्होंने पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों से भी अपील की है कि वे अपने क्षेत्रों में यदि विकलांगता वाले कोई व्यक्ति हों, तो उन्हें अस्पताल जाकर जांच करवाने के लिए प्रेरित करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि मोबाइल चिकित्सा यूनिट ने आज मनाली क्षेत्र में लोगों के स्वास्थ्य की जांच की।

इस दौरान गंभीर बीमारियों सहित कोविड-19 की विशेषतौर पर जांच की जा रही है। इस बारे लोगों को यूनिट द्वारा जागरूक भी किया जा रहा है। लोगों को कोरोना से बचाव के तौर तरीकों की जानकारी दी जा रही है। थैरेपी ऑन व्हील्स वाहन भी चिकित्सा वाहन के साथ जिला के दौरे पर है। किसी भी व्यक्ति को यदि फिजियोथैरेपी की जरूरत हो तो मौके पर यह वाहन इस सुविधा को प्रदान कर रहा है। दोनों वाहन राज्य सरकार के कार्यक्रम घरद्वार पर स्वास्थ्य सुविधा को सार्थक बना रहे हैं। डा. सुशील चंद्र ने चिकित्सकों तथा पैरा मेडिक्स को कहा कि लोगों को कोरोना संक्रमण के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करें। विशेषकर मास्क के सही प्रयोग के बारे में जनमानस को जागरूक करना अधिक जरूरी है। उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान लोगों को जुकाम, खांसी इत्यादि से बचने के उपाय भी बताए जाने चाहिएं।

The post मतदाताओं को जागरूक करने मोबाइल वैन रवाना appeared first on Divya Himachal.