Sunday, January 24, 2021 04:11 AM

एमबीबीएस व बीडीएस के लिए एचपीयू ने बदला शेड्यूल, 11 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी

एचपीयू बीडीएम व एमबीबीएस के भरेगा करीब 1210 सीटे
सिटी रिपोर्टर, शिमला
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने एमबीबीएस व बीडीएस में दाखिले के लिए आवेदन करने के शेड्यूल में बदलाव किया है। उम्मीदवार अब ऑनलाइन आवेदन पांच नवंबर से कर सकेंगे और 11 नवंबर तक चलेगा। इन कोर्स में दाखिले के लिए प्रोस्पेक्ट्स भी पांच नवंबर को जारी होगा। पहले बीते 30 अक्तूबर को विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑनलाईन आवेदन का शेड्यूल जारी किया था, जिसके तहत प्रक्रिया चार से 10 नवंबर तक चलनी थी, लेकिन अब प्रशासनिक कारणों का हवाला देते हुए विश्वविद्यालय ने शेड्यूल में बदलाव किया है।

अब संशोधित शेड्यूल के अनुसार उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन पोर्टल खोलने व प्रोस्पेक्टस जारी एक साथ किया जाएगा। प्रोस्पेक्ट्स में प्रवेश प्रक्रिया व अन्य सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी शामिल होंगी। ऑनलाइन आवेदन आने के बाद नीट के अनुसार ऑल इंडिया रैंङ्क्षकग के आधार पर हिमाचल की मैरिट अलग से जारी की जाएगी। इसके तहत ऑनलाईन आवेदन आने के बाद हिमाचल की अलग से मैरिट सूची वर्गवार जारी की जाएगी।

मैरिट जारी होने के बाद काउंसिङ्क्षलग प्रक्रिया शुरू होगी। प्रवेश के लिए ऑनलाईन काऊंसङ्क्षलग आयोजित होगी। हिमाचल प्रदेश मेें स्थित छह सरकारी कालेजों की 720 एमबीबीएस, एक निजी कालेज की 150 सीटें, 4 निजी डैंटल कालेजों की 240 सीटों और एक सरकारी कालेज की 100 सीटों के लिए काउंसिङ्क्षलग प्रक्रिया अमल में लाई जाती है। ऑनलाईन काऊंसङ्क्षलग में 5500 उम्मीदवारों शामिल हो सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रोफसर जेएस नेगी ने कहा कि एमबीबीएस व बीडीएस में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन अब पांच नवंबर से शुरू होगा और 11 नवंबर तक चलेगा। उन्होंने कहा कि शेड्यूल में हल्का बदलाव किया है। ऑनलाइन आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन करने के साथ ही जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे, ऐसे में वे बोनाफाइड सर्टिफिकेट, कैटेगरी सर्टिफिकेट आदि बनाना है तो वे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर फॉर्मेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

The post एमबीबीएस व बीडीएस के लिए एचपीयू ने बदला शेड्यूल, 11 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी appeared first on Divya Himachal.