Friday, October 23, 2020 04:29 AM

मकलोडगंज में साइकिल 4 चेंज चैलेंज

तिब्बती सांसद यशि डोलमा ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ, स्मार्ट सिटी अभियान के तहत साइकिलिंग को प्रोमोट करने की अनोखी मुहिम

धर्मशाला-तिब्बती निर्वासित सरकार की सांसद यशि डोलमा में ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ साइकिलिंग प्रोत्साहन कार्यक्रम का बुधवार को मकलोडगंज में शुभारंभ किया। स्मार्ट सिटी योजना के तहत साइकिलिंग को प्रोमोट करने के लिए अनोखी मुहिम शुरू की जा रही है। इसके तहत स्मार्ट सिटी धर्मशाला के समूचे क्षेत्र में योजनावद्ध तरीके से काम किया जाएगा।  विधायक विशाल नैहरिया ने मकलोडगंज में ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि सभी लोगों को बेहतर स्वस्थ जीवन के लिए साइकिलिंग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहर में साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए ‘स्मार्ट सिटी’ अभियान के तहत पहले चरण में मकलोडगंज-फरसेटगंज-टेंगलबोर्ड-मालरोड-मकलोडगंज व दाड़ी, सिद्धपुर, खनियारा तथा दाड़नू को सुरक्षित साइकिलिंग कोरिडोर के लिए प्रस्तावित किया है। इसी प्रकार सुरक्षित साइकिलिंग नेबरहुड श्रेणी में क्रिकेट स्टेडियम-बड़ोल-धौलाधार कालोनी, नोरबुलिंगा व सेक्रेड कार्ट स्कूल को प्रथम चरण में सम्मिलित किया गया है।

उन्होंने कहा कि शहरी विकास मंत्रालय व नॉलेज पार्टनर आईटीडीपी द्वारा कोविड-19 महामारी एवं प्रधानमंत्री के ‘फिट इंडिया’ अभियान से प्रेरित होकर भारत के सभी स्मार्ट शहरों और अन्य बड़े शहरों में 20 जुलाई, 2020 को शुरू किए गए इस अभियान के प्रथम चरण के तहत बुधवार को ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ के अंतर्गत साइकिलिंग को प्रोत्साहन करने के लिए मकलोडगंज में कार्यक्रम अयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि शहरों पॉप-अप, साइकिल लेन व टै्रफिक रहित क्षेत्र में एक बृहत साइकिल नेटवर्क तैयार किया जा रहा है, जिसमें पूरे शहर के लिए कनसैप्ट तैयार कर संबंधित शहर के लोगों से चर्चा करके भविष्य के लिए पूर्ण वित्तीय योजना तैयार की जा रही है, जिसका पहला चरण 20 अक्तूबर को पूर्ण होगा। इस अवसर पर तिब्बती निर्वासित सरकार की सांसद यशि डोलमा में ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ साइकिलिंग प्रोत्साहन कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  कार्यक्रम में आयुक्त नगर निगम एवं एमडी व सीईओ स्मार्ट सिटी प्रदीप ठाकुर,  एमसी मेयर देवेंद्र जग्गी, उपमहापौर नगर निगम ओंकार नैहरिया तथा साइकिलिंग उत्साहियों ने भाग लिया। ।

The post मकलोडगंज में साइकिल 4 चेंज चैलेंज appeared first on Divya Himachal.