Sunday, October 25, 2020 02:08 AM

मिट्टी से भरा जाएगा डल झील का सुराख, मछलियां होंगी शिफ्ट, चार करोड़ के बजट पर भी काम

धर्मशाला — देवभूमि हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी धर्मशाला की नड्डी डल झील पूरी सूख गई है। इसके चलते हर वर्ष की तरह इस बार भी तड़प रही मछलियों को बचाने के लिए उन्हें शिफ्ट करने की तैयारी है। वहीं, अब आईआईटी मंडी के एक्सपर्ट की सलाह नड्डी झील के सुराख भरने को ली गई है। इसके तहत मिट्टी से ही सुराखों को भरा जाएगा। लोक निर्माण विभाग को एसडीएम डा. हरीश गज्जू द्वारा दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसके बाद सोमवार से विभाग काम में जुट गया है। वहीं, एडीवी के तहत चार करोड़ से नड्डी डल झील के सौंदर्यकरण के बजट का मामला उठने पर इसका काम शुरू होने की राह दिखने लगी है। गौर हो कि दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप ने समाचार पत्र व टीवी में प्रमुखता से यह मुद्दा उठाया था। इसके बाद विभाग व संबंधित कंपनी की ओर से ठेकेदार को भी आनन-फानन में भेज दिया गया है, जिससे झील के संवरने की उम्मीद फिर परवान चढऩे लगी है।

रैबीज की रोकथाम को मंडी में मुहिम, बीमारी छिपाएं नहीं, तुरंत करवाएं इलाज
मंडी — विश्व रैबीज रोकथाम दिवस पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मंडी की ओर से टाउनहॉल में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें विभाग की ओर से नगर परिषद मंडी के स्टाफ व स्थानीय लोगों को रैबीज वायरस के बारे में अवगत कराया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देवेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि कुछ लोग इस बीमारी को छिपाते हैं, जो कि गलत है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि इस तरह की घटना सामने आती है, तो इसे छिपाया न जाए और समय पर इसका इलाज करवाया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क टीका भी उपलब्ध करवाया जाता है।

The post मिट्टी से भरा जाएगा डल झील का सुराख, मछलियां होंगी शिफ्ट, चार करोड़ के बजट पर भी काम appeared first on Divya Himachal.