Thursday, January 28, 2021 03:06 PM

नई पंचायतों में जल्द बनेंगे भवन, मंत्री वीरेंद्र कंवर के जनवरी तक अधूर काम निपटाने के आदेश

प्रदेश में गठित नई पंचायतों में जल्द ही पंचायत भवनों का निर्माण किया जाएगा। बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अधिकारियों से बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नवगठित पंचायतों के लिए शीघ्र ही मनरेगा के अंतर्गत पंचायत भवनों के निर्माण का कार्य आरंभ करवाया जाए। उन्होंने अधिकारियों को जनवरी, 2021 तक अधूरे पड़े कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

 श्री कंवर ने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत प्रदेश में कई विकासात्मक कार्य क्रियान्वित किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए हिमाचल प्रदेश को 720.60 करोड़ रुपए प्रदान किए गए, जिसमें से 713.11 करोड़ विभिन्न विकासात्मक कार्यों में व्यय किए गए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत प्राकृतिक स्रोत प्रबंधन के कार्यों पर विशेष बल प्रदान किया जाएगा, जिसके अंतर्गत प्रदेश के चेकडैम, बाबड़ी, तालाब आदि के संवर्द्धन पर कार्य किया जाएगा।

 इसके अंतर्गत प्रदेश में सिंचाई परियोजनाओं को कार्यान्वित करने के भी प्रयास किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि प्रदेश की महत्त्वाकांक्षी पंचवटी योजना के अंतर्गत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में पंचवटी पार्क स्थापित करने के लिए 288 स्थानों पर भूमि चयनित की जा चुकी है और 118 पंचवटी पार्कों का कार्य प्रगति पर है। योजना को विस्तृत रूप प्रदान कर इसे ग्रामीण पर्यटन से भी जोड़ा जाएगा। बैठक में निदेशक ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज ललित जैन और अन्य उपस्थित रहे।

The post नई पंचायतों में जल्द बनेंगे भवन, मंत्री वीरेंद्र कंवर के जनवरी तक अधूर काम निपटाने के आदेश appeared first on Divya Himachal.