Sunday, October 25, 2020 01:58 AM

नाहन में फ्री पार्किंग होगी बंद, देने होंगे चार्ज

नाहन-नाहन शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर जहां नगर परिषद नाहन जबरदस्त प्रयास कर रही है तो वहीं नगर परिषद नाहन ने अब शहर के मालरोड व कुछ अन्य हिस्सों पर पार्किंग का मुफ्त का लड्डू बंद कर दिया है।

 अब उन लोगों के लिए मुश्किल हो जाएगी जो नाहन शहर के मालरोड व शिमला रोड पर हाथी की कब्र के समीप निःशुल्क स्थायी पार्किंग नगर परिषद की सड़कों व गलियों पर कर रहे थे। ऐसे लोगों को अब अपनी जेब ढीली करनी होगी। नगर परिषद नाहन ने सामान्य हाउस में यह प्रस्ताव पारित कर दिया है कि अब नाहन शहर के मालरोड, हाथी की कब्र व कुछ अन्य हिस्सों पर मुफ्त की पार्किंग पूरी तरह से बंद की जाएगी। इसकी शुरुआत नगर परिषद नाहन द्वारा शहर के मालरोड, पक्का टैंक व शिमला रोड पर हाथी की कब्र के समीप से कर दी है। जहां मालरोड पर शहर के सौंदर्यीकरण का कार्य शिमला के रिज की तर्ज पर किया जा रहा है तो वहीं मालरोड पर ही अलग-अलग स्थानों पर पेड पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। अब नगर परिषद मासिक दरों पर कार की पार्किंग शहर के विभिन्न हिस्सों में उपलब्ध करवा रही है तथा इसकी एवज में अब वाहन मालिकों को प्रतिदिन व मासिक के तौर पर भुगतान करना होगा। कार की पार्किंग के लिए 800 से 1200 रुपए तक का शुल्क मासिक रखा गया है।

इसके लिए बकायदा कार मालिक के लिए चेन के भीतर जगह निर्धारित की जाएगी तथा पार्किंग की चाबी भी उक्त व्यक्ति को ही दी जाएगी। इसके अलावा मालरोड के एक हिस्से पर दोपहिया वाहनों की पार्किंग भी शुल्क के आधार पर बनाई जा रही है। गौर हो कि नाहन शहर में सबसे बड़ी समस्या वाहनों के पार्किंग की है। शहर के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां पर नगर परिषद ने पार्किंग को शुल्क पर आधारित नहीं रखा था जिसके चलते कुछ लोगों द्वारा शहर की गलियों व सड़कों पर स्थायी पार्किंग बना दी गई थी। इसी का उदाहरण शहर का मालरोड, शिमला मार्ग, हाथी की कब्र, पक्का टैंक, जेबीटी स्कूल के हिस्से मुख्य रूप से शामिल थे। अब नगर परिषद नाहन ने परिषद के सामान्य हाउस में प्रस्ताव पारित किया है कि नाहन शहर में करीब 500 वाहनों के खड़े करने की नई पार्किंग विकसित की जाएगी।

 इसके लिए नगर परिषद ने कार्य भी आरंभ कर दिया है तथा मालरोड के साथ-साथ हाथी की कब्र के समीप बकायदा पार्किंग तैयार कर दी गई है। इसके लिए लोगों से आवेदन भी मांग लिए गए हैं।

The post नाहन में फ्री पार्किंग होगी बंद, देने होंगे चार्ज appeared first on Divya Himachal.