Thursday, October 01, 2020 06:38 AM

नैना और लक्ष्मी ने झटका पहला स्थान

राजपुरा स्कूल ने ऑनलाइन मनाया अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस, निबंध प्रतियोगिता में बच्चों ने लिया बढ़-चढ़कर भाग

कार्यालय संवाददाता-नालागढ़

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय राजपुरा ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस ग्लेनमार्क फाउंडेशन व इंस्टीच्यूट फॉर ग्लोबल डिवेलपमेंट के सौजन्य से ऑनलाइन मनाया। इस दिवस को मनाने के लिए विद्यार्थियों के लिए निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसका शीर्षक राष्ट्र निर्माण में युवाओं का योगदान रखा गया जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को यह समझाना कि वह कैसे अपने राष्ट्र निर्माण व एकीकरण में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। प्रधानाचार्य अदित कंसल ने बताया कि पूरे विश्व में भारत को युवाओं का देश कहा जाता है।

आवश्यकता है आज हमारे देश की युवा शक्ति को उचित मार्गदर्शन देकर उन्हें देश की उन्नति में भागीदार बनाने की। उनमें अच्छे संस्कार, उचित शिक्षा, उन्हें बुरी आदतों जैसे नशा, जुआ, हिंसा इत्यादि से बचाने की। क्योंकि चरित्र निर्माण ही देश की, समाज की उन्नति के लिए परम आवश्यक है। उन्होंने सभी बच्चों को बधाई दी व उन्हें आगे भी इन इवेंट्स में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। ग्लेनमार्क फाउंडेशन व इंस्टीच्यूट फॉर ग्लोबल डिवेलपमेंट के परियोजना अधिकारी बलजिंदर सिंह ने बताया कि उनकी संस्था पिछले आठ वर्षों से युवाओं के मार्गदर्शन के लिए इस तरह के इवेंट आयोजित करती आ रही है।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को दो वर्ग में बांटा गया है कनिष्ठ वर्ग व वरिष्ठ वर्ग। कनिष्ठ वर्ग में छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को रखा गया जिसके लिए निबंध लेखन में 200 शब्दों की सीमा व वरिष्ठ वर्ग में नौंवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 400 शब्दों की सीमा रखी गई। इस निबंध प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में सातवीं कक्षा की नैना कुमारी ने प्रथम, आठवीं कक्षा की सरस्वती ने द्वितीय व छठी कक्षा की सरिता कुमारी ने तृतीय स्थान हासिल किया। वरिष्ठ वर्ग में बारहवीं कक्षा की लक्ष्मी ने प्रथम, ग्यारहवीं कक्षा की कशिश ने द्वितीय व नौंवीं कक्षा की सुमन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी के साथ सातवीं कक्षा के अंकित व ग्यारहवीं कक्षा की वंदना को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

The post नैना और लक्ष्मी ने झटका पहला स्थान appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.