Friday, February 26, 2021 03:24 AM

रामपुर चौक पर नवाजे ड्राइवर

टब्बा आंगनबाड़ी केंद्र में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर उपायुक्त राघव शर्मा ने रोपी हरियाली

नगर संवाददाता-ऊना

राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जिला स्तरीय पौधारोपण अभियान का शुभारंभ उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आंगनबाड़ी केंद्र टब्बा में किया। इस अवसर पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा तथा उनकी धर्मपत्नी स्वाति शर्मा ने पौधारोपण किया। कार्यक्रम के तहत इबादत राणा पुत्री शर्मिला राणा एवं अनिल कुमार, इवाना खन्ना पुत्री पायल व अकाश खन्ना तथा अरयाही पुत्री निवेदिता एवं दीपक शर्मा के नाम से उनके अभिभावकों ने भी पौधे लगाए। राघव शर्मा ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जिला ऊना में बेहतर कार्य हुआ है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से प्रदेश सरकार ने वर्ष 2019-20 में जिला ऊना में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 1.60 करोड़ रुपए से अधिक की राशि निर्धन लड़कियों की शादी के लिए प्रदान की। वहीं महत्त्वपूर्ण बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जिला ऊना में 47 लाख रुपए की धनराशि खर्च की गई है। सरकारी कार्यालयों में बेटियों वाले परिवारों के काम प्राथमिकता पर करवाने के लिए डीसी कार्ड जारी किए गए हैं। जिला का लिंगानुपात 928 पहुंच गया है, जो वर्ष 2011 की जनगणना में चिंताजनक रूप से 875 था। कार्यक्रम में रीटा एंड पार्टी द्वारा एक स्किट के माध्यम से उपस्थित प्रतिभागियों का मनोरंजन किया तथा उन्हें विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। इसके साथ साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीना चांदला ने बेटियों पर दिल छू लेने वाली कविता पेश की। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह दयाल, जितेंद्र शर्मा तहसील कल्याण अधिकारी, पर्यवेक्षक सुरेंद्र पाल कौर, कमलेश राणा, मीनू बाला, बीना रानी, आशा, कंचन देवी, नरेश भुल्लर, सुमन बाला, सुमनलता, महिला कल्याण अधिकारी श्रुति शर्मा,  को-आर्डिनेटर गुरनीत कौर, डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ईशा, अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

आरटीओ ऊना रमेश चंद ने यातायात नियमों का पालन करने पर चालकों को फूल देकर किया सम्मानित

नगर संवाददाता-ऊना

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा एवं निरीक्षण मासिक अभियान की कड़ी में रविवार को परिवहन विभाग व रोटरी क्लब ऊना ग्रेटर के संयुक्त तत्त्वावधान में रामपुर चौक पर यातायात नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों को प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित किया गया। आरटीओ ऊना रमेश चंद कटोच की अगवाई में चलाए गए इस मासिक अभियान के अंतर्गत आज कारों में सुरक्षा बैल्ट तथा दोपहिया वाहनों में हेलमेट का इस्तेमाल करने वाले चालकों को फूल देकर सम्मानित किया तथा उन्हें कम से कम दस अन्य चालकों को भी नियमों के लाभ बारे जागरूक करने के लिए पे्ररित करने को कहा गया तथा जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे थे, उन्हें जागरूक किया गया। इस दौरान ट्रैक्टर ट्रालियों, भारी मालवाहन वाहनों, ऑटो रिक्शा व कारों इत्यादि कई वाहनों में लाल रंग के रेटरो रिफलेक्टर स्टिकर भी चिपकाए गए। इस दौरान एक शिविर का भी आयोजन किया गया।

शिविर में संबोधित करते हुए आरटीओ रमेश कटोच ने बताया कि रोटरी क्लब ऊना ग्रेटर ने हमेशा सामाजिक कार्यों में योगदान के लिए अग्रणी रहता है। उन्होंने इस अभियान में क्लब की सराहनीय सेवाओं के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर रोटरी क्लब ग्रेटर ऊना द्वारा इस अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए आरटीओ रमेश कटोच, एआरटीओ राजेश कौशल व सचिंद्र चैधरी, एसएचओ गौरव भारद्वाज व एएसआई सुरजीत सिंह के प्रयासों की सराहना करते हुए सम्मानित किया गया। निदेशक रोटरी क्लब ऊना ग्रेटर के निदेशक शेष पाल सिंह व अजय शर्मा ने भी अपने विचार रखे तथा कहा कि इस सामाजिक अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए क्लब के सदस्य भविष्य में भी तत्परता दिखाएंगे। इस अवसर पर क्लब सचिव हरीश साहनी, राकेश कैलास व मोहिंद्र वर्मा भी उपस्थित रहे।