Wednesday, August 05, 2020 06:50 PM

नवंबर में आचार संहिता दिसंबर अंत तक चुनाव, 31 जुलाई तक इलेक्टोरल अपडेशन पूरी करने के निर्देश

शिमला – हिमाचल प्रदेश में इस बार शहरी स्थानीय निकाय और पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव दिसंबर महीने के अंत तक करवा दिए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार जिस हिसाब से राज्य चुनाव आयोग ने प्रक्रिया शुरू की है, उसके मुताबिक आचार संहिता लागू करने का वक्त नवंबर में होगा और इसके बाद चुनाव के लिए एक महीने का समय दिया जाएगा। इसमें प्रत्याशियों के लिए समय मिलेगा। हालांकि प्रदेश में दिसंबर महीने में बर्फबारी के पूरे आसार रहते हैं, लेकिन फिर भी चुनाव आयोग के पास दूसरा कोई चारा नहीं है। तब तक स्कूल चल रहे होंगे, यह भी अभी नहीं कहा जा सकता, लेकिन तय है कि तब स्कूलों में छुट्टियां नहीं होंगी, क्योंकि पहले ही छुट्टियों का शेड्यूल पूरा हो गया है। ऐसे में अध्यापकों को इस काम में लगाया जा सकता है।  राज्य चुनाव आयोग ने पंचायती राज विभाग को भी कहा है कि वह इसी शेड्यूल के तहत आगे काम करेगा। इलेक्टोरल अपडेशन का काम करने के लिए 13 जुलाई से प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है, जो कि 31 जुलाई तक पूरी हो जाएगी। हालांकि मतदाताओं की अपडेशन नवंबर तक चलती रहेगी, मगर तब जो भी वोटर बनना चाहता है, उसे नया फॉर्म भरकर देना होगा और तब ज्यादा दिक्कतें होंगी। ऐसे में अभी जो लोग मतदाता सूचियों में नाम शामिल करवाना चाहते हैं, वे कर सकते हैं। इसके साथ राज्य चुनाव आयोग ने सॉफ्टवेयर बनाने के लिए काम एनआईसी को सौंप दिया है। पहली दफा होने जा रहा है कि सॉफ्टवेयर के जरिए प्रत्याशियों का डाटा प्रोफाइल तैयार की जाएगी। इसमें जो भी चुनाव लड़ रहा है, उसके बारे में पूरी जानकारी होगी और ऑनलाइन सभी लोग संबंधित प्रत्याशियों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। हजारों लोगों का डाटा इसमें जुटाया जाएगा, जैसा विधानसभा चुनाव में होता है। हालांकि उनमें प्रत्याशी कम होते हैं, मगर इसमें हजारों प्रत्याशियों का पूरा डाटा एकत्र होगा।

दो चरणों में निपटेगी चुनाव प्रक्रिया

चुनाव से पहले इसकी प्रक्रिया दो चरणों में निपटाई जाएगी। पहले फेज में मतदाता सूचियां तैयार हो जाएंगी, साथ ही दूसरे काम भी किए जाएंगे और दूसरे चरण में उनका ड्राफ्ट पब्लिकेशन होगा। नवंबर में प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो सकती है, क्योंकि दिसंबर के अंत में चुनाव करवा दिए जाने की पूरी तैयारी है। प्रदेश भर में चुनाव को लेकर सुगबुगाहट भी शुरू हो चुकी है।

The post नवंबर में आचार संहिता दिसंबर अंत तक चुनाव, 31 जुलाई तक इलेक्टोरल अपडेशन पूरी करने के निर्देश appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.