Saturday, October 24, 2020 11:34 PM

काम की खबर …हिमाचल में सेंट्रल यूनिवर्सिटी को मिले नए कोर्स, यहां   पढ़ें पूरी जानकारी             

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में आगामी सत्र के लिए नए पाठ्यक्रमों की सूची जारी कर दी है। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में भी चार नए एवं रोजगारोन्नमी पाठ्यक्रम शुरू होंगे। जिससे छात्रों को रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ने का मार्ग प्रस्शत हो सके। इन कोर्सों को हिमाचल की भूगौलिक परिस्थियों एवं आवश्यक्ताओं के हिसाब से तैयार किया गया है। इसमें कांगड़ा मनेचर पेंटिंग के उत्थान के लिए विशेष योजना पर काम किया जाएगा। इससे अलावा पर्यटन एवं पत्रकारिता को भी आधुनिक समय की आवश्यक्ताओं के हिसाब पढ़ाया जाएगा।

जिससे पहाड़ी राज्य की कला व संस्कृति को देश दुनिया में बेहतर स्थान मिल सके। इस सूची में डिप्लोमा इन टयूरिस्ट गाइड एंड ट्रैवल मेनेजमेंट, डिप्लोमा पहाड़ी कांगड़ा मिनियेचर पेंटिंग, जिसमें कांगड़ा पेंटिंग विशेष रूप से शामिल है। इसके अलावा एम वाक मीडिया एवं इंटरटेनमेंट, मास कम्युनिकेशन एवं डिजिटल जर्नलिज्म, एम बाक बैंकिंग एवं फाइनासिल सर्विसि, फिनांसिल एवं मार्केटिंग सर्विसज के पाठयक्रम को चलाने की अनुमति मिली है।

नए पाठ्यक्रमों को लेकर केंद्रीय विवि में पढ़ने वाले छात्र.छात्राओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। मीडिया की छात्रा नानकी, विनोद कुमार, विकी शर्मा सहित अन्यों का कहना है कि एम वॉक जैसे प्रोफेशनल कोर्स के आने से हमारे लिए नए आयाम बनेंगे। जिससे हमारा ज्ञान बढ़ेगा। बीवॉक के बाद एम वॉक करके हम प्रोफेशनल तौर पर सशक्त होंगे।

उधर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति डा.कुलदीप चंद अग्निहोत्री का कहना है कि प्रदेश की भगौलिक स्थियोें और युवाओं की आवश्यक्ताओं के हिसाब से केंद्रीय विवि में नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। आने वाले समय में यह विश्वविद्यालय देश भर के विवि से अलग तरह से काम करने वाली यूनीवर्सिटी के रूप में उभर कर सामने आएगा।

यूजीसी ने 2020.2021 के शैक्षिक सत्र के लिए उच्च शिक्षा केंद्रों के लिए एक नया नोटिस जारी किया है। जिसके तहत 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन प्रोग्रास पर आधारित होगा। कोविड महामारी के चलते ऑनलाइन पढ़ाई पर ध्यान देते हुए, यह निर्णय लिया गया है। यूजीसी ने सभी आवेदन कर्ताओं को सूचित किया है कि ऑनलाइन आवेदन के 10 दिन के अंदर आवेदन पत्र और अन्य जरूरी कागजातों की हार्ड कॉपी नई दिल्ली के दफ्तर तक पहुंच जानी चाहिए।

The post काम की खबर …हिमाचल में सेंट्रल यूनिवर्सिटी को मिले नए कोर्स, यहां   पढ़ें पूरी जानकारी              appeared first on Divya Himachal.