Saturday, September 26, 2020 08:53 PM

एनआईटी के 100 फैकल्टी से छीना अतिरिक्त कार्यभार

हमीरपुर  – नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) पिछले दिनों जिस तरह यहां के डायरेक्टर की शक्तियां छिनने के बाद जांच की जद में आया है, उसके बाद यहां संस्थान की बेहतरी के लिए आए दिन नए-नए बदलाव देखे जा रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार यानी दो अगस्त को एनआईटी के रजिस्ट्रार की ओर से नए आदेश जारी किए गए हैं।

इन आदेशों के अनुसार संस्थान के लगभग 100 ऐसे असिस्टेंट फैकल्टी इंचार्ज और असिस्टेंट नोडल ऑफिसर को उन एडिशनल चार्ज से हटा दिया गया है, जिन पर उनकी तैनाती केवल उन्हें बेनिफिट पहुंचाने के लिए की गई थी। बताते हैं कि इस स्टाफ को राष्ट्रीय स्तर के इस शैक्षणिक संस्थान में पढ़ाने और रिसर्च वर्क जैसे महत्त्वपूर्ण कार्यों से हटाकर प्रशासनिक कार्य दे दिया गया था, जहां इनकी जरूरत ही नहीं थी। या यूं कहें कि जिस काम को पहले से ही एक व्यक्ति कर रहा था, वहां उसके साथ दो-तीन लोग लगा दिए गए थे।

उन्हें यहां लगाने का मकसद भी बड़ा खास बताया जा रहा है। बताते हैं कि जो इस तरह के फैकल्टी मेंबर एक साथ विभिन्न जगहों का एडिशनल चार्ज देख रहे होते हैं, उन्हें एक तो एकस्ट्रा अलाउंस इत्यादि मिलते हैं, दूसरा स्पेशल के्रडिट मिलते हैं, जो उनके लिए उस वक्त सहायक होते हैं, जब उनकी प्रमोशन होती है। बताते हैं कि यह प्रथा करीब दो साल से उस वक्त से शुरू हुई थी, जब डायरेक्टर प्रो. यादव ने इस एनआईटी का चार्ज संभाला था, जबकि इससे पहले ऐसा नहीं था।

रैंकिंग में गिरावट के भी यही कारण

ऐसा माना जा रहा है कि एनआईटी की रैंकिंग में एकदम आई गिरावट के भी कहीं न कहीं ऐसे ही कारण रहे हैं, क्योंकि जिन लोगों को पढ़ाने और रिसर्च वर्क जैसे काम करने थे, वे कहीं दूसरे कामों में ही व्यस्त रहे और नतीजा यह हुआ कि आज संस्थान की रैंकिंग 98वें स्थान पर पहुंच गई है। खैर, संस्थान प्रबंधन की ओर से अब यह जो फैसला लिया गया है, वह कहीं न कहीं इस राष्ट्रीय स्तर के संस्थान के हक में होगा, ऐसी उम्मीद की जा रही है और आने वाले समय में ऐसे और कई सकारात्मक बदलाव होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

The post एनआईटी के 100 फैकल्टी से छीना अतिरिक्त कार्यभार appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.