Sunday, March 07, 2021 05:53 PM

कोई नहीं सुन रहा ग्रामीणों की पुकार

नगर संवाददाता- ऊना

ऊना शहर के तहत वार्ड नंबर आठ में घर की तीसरी मंजिल से गिरने से एक 32 वर्षीय युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान सौरभ कपिला पुत्र रविंद्र कपिला के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि युवक मानसिक तौर पर परेशान रहता था। फिलहाल पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार युवक मानसिक तौर पर परेशान रहता था। सौरभ अपने घर की तीसरी मंजिल पर ही सोता था। बुधवार रात वह घर में सोया था और सुबह चार बजे उठा तो अनयंत्रित होकर नीचे गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई। इसके बाद उसे अस्पताल भी पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची और आगामी कार्रवाई आरंभ की। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना भेज दिया है। उधर, एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर  दी है।

मैहतपुर बसदेहड़ा में भाजपा पार्षद अजय कुमार सोनी चुने वाइस चेयरमैन

कार्यालय संवाददाता-मैहतपुर बसदेहड़ा

नगर परिषद मैहतपुर-बसदेहड़ा में चेयरमैन व वाइस चेयरमैन पद के लिए चयन सहायक कमिश्नर चेतना खड़वाल की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें सर्वसम्मति से वार्ड नंबर-आठ की भाजपा पार्षद अंजु को नगर परिषद की अध्यक्ष चुना गया, वहीं वार्ड नंबर-नौ से भाजपा पार्षद अजय कुमार सोनी को वाइस चेयरमैन चुना गया। जिसकी पुष्टि सहायक कमिश्नर चेतना खड़वाल ने करते हुए बताया कि नगर परिषद मैहतपुर बसदेहड़ा में पार्षद अंजु को नगर परिषद की अध्यक्ष और पार्षद अजय कुमार को वाइस चेयरमैन सर्वसम्मति से चुना गया। जानकारी अनुसार बुधवार को नगर परिषद कार्यालय में चेयरमैन और वाइस चेयरमैन का चयन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें वार्ड नंबर-एक के पार्षद बलराम चंदेल ने अंजु के लिए अध्यक्ष का प्रस्ताव रखा, जिसका अजय सोनी ने समर्थन किया। वाइस चेयरमैन के लिए विपिन राणा ने प्रस्ताव रखा और वार्ड नंबर-एक के बलराम चंदेल ने समर्थन किया।

जिससे बुधवार को नगर परिषद मैहतपुर बसदेहड़ा को नए चेयरमैन और वाइस चेयरमैन मिल गए। इसके बाद वहीं भाजपा कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़े के साथ शहर में विजय रैली निकाली। इस मौके पर भाजपा नेता डा रामपाल सैणी, सागर दत्त भारद्वाज, मंडल अध्यक्ष हरपाल सिंह गोगी, अनिल कुमार बब्बू, पोहूलाल भारद्वाज, पवन कुमार पन्ना, विपन राणा, ओमप्रकाश काकू, बलराम चंदेल, बनवारी लाल, विवेक भारद्वाज, रितिका भारद्वाज, पूर्व अध्यक्ष मंजु चंदेल, सोमनाथ ठाकुर हरप्रीत कौर व सुखदेव सिंह सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

पहली फरवरी से शुरू होने वाले वार्षिक महासम्मेलन का निमंत्रण सीएम ने किया स्वीकार, पूर्व मुख्यमंत्री भी शोभायात्रा में लेंगे हिस्सा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना

उत्तर भारत के प्रसिद्ध श्री राधा कृष्ण मंदिर कोटला कलां में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आएंगे। वार्षिक महासम्मेलन पहली से 12 फरवरी तक हो रहा है। भव्य शोभा यात्रा चार फरवरी को आयोजित की जाएगी। इसी दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर श्री राधा कृष्ण मंदिर आएंगे। राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को धार्मिक सम्मेलन में आने का निमंत्रण दिया था, जिसे सीएम जयराम ठाकुर ने स्वीकार किया है। बुधवार को राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज से आश्रम में मुलाकात करने कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर व वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती पहुंचे। वीरेंद्र कंवर ने महाराज को बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आश्रम आने का निमंत्रण स्वीकार किया है और वार्षिक सम्मेलन के दौरान चार फरवरी की शोभायात्रा में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री 11 बजे से साढ़े 12 बजे तक आश्रम में रहेंगे और भगवान की पालकी को उठाकर शोभा यात्रा का शुभारंभ करेंगे।

राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने कहा कि धार्मिक सम्मेलन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण की जा रही है और यह हर्ष का विषय है कि शोभा यात्रा के दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि शोभा यात्रा को पूरी तरह से अनुशासित व नियमों के तहत किया जाएगा। राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने कहा कि दो फरवरी को पूनम साध्वी बरसाने वाली संकीर्तन करेंगी। पहली फरवरी को अलका गोयल भजन करेंगी। तीन फरवरी को स्वामी गीता मनीषी ज्ञानानंद जी महाराज प्रवचन करेंगे। चार फरवरी को शोभायात्रा का आयोजन होगा। पांच फरवरी को चित्र विचित्र संकीर्तन करेंगे, जबकि छह से 12 फरवरी तक गोरदास जी महाराज वृंदावन से श्रीमद्भागवत कथा अपने मुखारविंद से सुनाएंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के लिए तैयारियां की जा रही है और पूरी तरह से नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम को किया जाएगा।

पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में 469 वार्डों में होगा मतदान, 1.09 लाख मतदाता करेंगे भाग्य का फैसला

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- ऊना

पंचायत चुनाव के अंति चरण में 77 ग्राम पंचायतों के 469 वार्डों में मतदान होगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) तथा उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि चुनाव के अंतिम चरण में 1,09,030 मतदाता वोट डालेंगे, इनमें 54,977 पुरुष तथा 54,053 महिला मतदाता शामिल हैं। डीसी ने बताया कि चुनाव के तीसरे व अंतिम चरण में अंब विकास खंड की ग्राम पंचायत भटेड़, छपरोह, चौवार, धंदरी, जबेहड़, ज्वाल, कुठेड़ा खैरला, मंढोली, मुबारिकपुर, नंदपुर, राजपुर जसवां, रिपोह मिस्रां, शिवपुर, सपौरी, स्तोथर, टकारला तथा बंगाणा विकास खंड की ग्राम पंचायत बल्ह, बल्ह खालसा, बुढवार, चमयाड़ी, चंगर, छपरोह कलां, चौली, चुल्हारी, धनेत, प्लाहटा, सिंहाणा, टकोली व थड़ा में वोट डाले जाएंगे। वहीं विकास खंड गगरेट के तहत ग्राम पंचायत अंबोआ, अमलैहड़, भंजाल अप्पर, ब्रह्मपुर, चलेट, गगरेट अप्पर, गणु मंडवारा, गोंदपुर बनेहड़ा लोअर, कैलाश नगर, कुठेड़ा जसवालां, मवा कोहलां, नकड़ोह, ओयल तथा पिरथीपुर, विकास खंड हरोली में ग्राम पंचायत बढेड़ा, बट्ट कलां, बढ़ियारां, भैणी खड्ड, चंदपुर, दुलैहड़, हीरा नगर, हीरां, कांगड़, कुठार बीत, नंगल खुर्द, पालकवाह, रोडा तथा सिंघा में मतदान होगा। उपायुक्त ने बताया कि ऊना विकास खंड में ग्राम पंचायत अबादा बराना, अरनियाला लोअर, बडैहर, बनगढ़, बसाल लोअर, बीनेवाल, चलोला, चताड़ा, जखेड़ा, जनकौर, झूड़ोवाल, कोटला कलां, कोटला खुर्द, कुरियाला, लालसिंगी, मदनपुर, रैनसरी, सासन व टब्बा शामिल हैं।

भंजाल जिला परिषद वार्ड नंबर-17 से युवा प्रत्याशी के लिए युवा वोटर्स में है के्रज

स्टाफ रिपोर्टर-दौलतपुर चौक

भंजाल जिला परिषद वार्ड नंबर-17 से युवा प्रत्याशी चैतन्य शर्मा के लिए युवा वोटर्स में जबरदस्त के्रज देखने को मिल रहा है। क्षेत्र के हर गांव, गली, मोहल्ले अथवा नुक्कड़ में इस 26 साल के युवा प्रत्याशी के लिए एक ही नारा लगा रहे है कि ‘आ गया भई आ गया चैतन्य शर्मा आ गया’। छा गया भई छा गया चैतन्य शर्मा छा गया। जिसका एक मात्र कारण चैतन्य शर्मा की सादगी एवं मिलनसार छवि है, उधर चैतन्य शर्मा ने बड़ी बेबाकी से बताया कि पहले और दूसरे चरण में हुए 80 से 90 तक का रिकार्ड मतदान साबित कर रहा है कि कि यह सत्तापक्ष के खिलाफ  परिवर्तन की सुनामी है जिससे उनकी जीत 101 फीसदी पक्की है। उन्होंने बताया कि शुरू में उन्हें संपर्क एवं प्रचार अभियान में बहुत सारी मुश्किलें आईं, विरोधी पक्ष ने उनके परिवार पर खूब कीचड़ उछाला। परंतु झूठ का पुलिंदा ज्यादा समय तक टिक नहीं पाया और युवाओं के प्यार और बुजुर्गों के आशीर्वाद से वो हर बाधा को पार करते गए, वैसे भी किसी ने ठीक ही कहा कि लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

उन्होंने विरोधी पक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि आप तीन साल जनता से झूठे वादे करते रहे और आंकड़ो का मकड़जाल प्रस्तुत करके आम जनता को बरगलाते रहे, परंतु हमने तीन महीने में भंजाल जिला परिषद वार्ड की आम जनता की सेवा एंबुलेंस का प्रबंध किया, सैकड़ों छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की। युवाओं के लिए खेल के मैदान प्रदान, जिम एवं किट्स प्रदान की और विरोधी पक्ष कभी आईटीआई के भवन की बात कर रहा है जो अभी बना ही नहीं है जबकि आईपीएच सब-डिवीजन किराए के भवन में चल रही है। इसके अलावा अगर केंद्र सरकार की मेहरबानी से बनी दौलतपुर चौक-मुबारिकपुर सड़क को छोड़ दिया जाए, तो ग्रामीण सड़कों एवं रास्तों के बुरा हाल है जबकि खेती के लिए लोगों को वर्षा पर निर्भर रहना पड़ रहा है।इसीलिए जनता का विश्वास विरोधी पक्ष से उठ गया है और उनके बड़े-बड़े पदाधिकारी प्रधान एवं उपप्रधान के चुनाव हारते जा रहे हैं जबकि जनता ने मुझ जैसे प्रत्याशी पर विश्वास करके बंपर मतदान किया।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत मीडिया कर्मियों के लिए सजी कार्यशाला

नगर संवाददाता-ऊना

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत बुधवार को डीआरडीए सभागार में संबंधित विभागों और मीडिया कर्मियों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए एडीसी डा. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति आम लोगों को जागरूक करने में प्रशासन के साथ-साथ मीडिया की भूमिका भी अति महत्त्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि यातायात नियम सुरक्षा के लिए बनाए गए है ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि ओवर स्पीड, ड्रिंक एंड ड्राइव और रैश ड्राइविंग से अपनी और दूसरों की जान खतरे में डालते हैं। कार्यशाला में यातायात नियमों बारे जागरूक करने के साथ-साथ नियमों की अवलेहना करने पर कानूनी प्रावधानों बारे व्यापक जानकारी दी गई। उन्होंने इस मासिक अभियान को सफल बनाने के लिए मीडिया के सहयोग का आह्वान किया।

जिला में श्रद्धापूर्वक मनाया गया श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का प्रकाश पर्व, शबद-कीर्तन का हुआ आयोजन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना

जिला में दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का प्रकाश गुरुपर्व श्रद्धा पूर्वक मनाया गया।  विभिन्न गुरुद्वारों में श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले गए व शब्द-कीर्तन का आयोजन किया। मुख्य समागम किला बाबा साहिब सिंह जी बेदी में गुरु नानक देव जी के वंशज बाबा सरबजोत सिंह जी बेदी की अगवाई में आयोजित किया गया। इस अवसर पर श्री अखंड पाठ साहिब के भोग के पश्चात शब्द-कीर्तन व गुरु के लंगर का आयोजन किया गया। वहीं गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर गुरुद्वारा सिंह सभा कुरियाला से किला बाबा साहिब जी बेदी ऊना तक पांच श्री गुरु ग्रंथ साहिब सिंह जी की छत्रछाया, पांच प्यारों की अगवाई व बाबा सरबजोत सिंह बेदी के मार्ग दर्शन में भव्य नगर-कीर्तन का आयोजन किया गया । इस अवसर पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी को भव्य पालकी में शूशोभित किया गया था और सैंकड़ों की तादाद में श्रद्धालु शबद-कीर्तन का गायन कर साथ चल रहे थे।

नगर कीर्तन में गतका जथा द्वारा पुरातन युद्ध के तौर तरीकों  का सुंदर रूप में प्रदर्शन किया गया। नगर-कीर्तन कुरियाला से शुरू हो कर छलवड, डंगेडा, बरनोह, डंगोली, अज्नोली, कोटला कलां, अरनियाला, बस स्टैंड, रोटरी चौक, में बाजार होता हुआ किला बाबा साहिब सिंह जी बेदी में संपंन हुआ। यहां पुष्प वर्षा से नगर-कीर्तन का स्वागत किया गया। इस अवसर पर बाबा सरबजोत सिंह बेदी ने पांच प्यारों व अन्य संत महापुरुषों व सेवादारों को सिरोपा देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बाबा सरबजोत सिंह बेदी ने गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा दिए गए उपदेश से सीख लेने की प्रेरणा की व संगत को प्रकाश दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर बाबा अजीत सिंह देहलां, बाबा सुरिंद्र सिंह, बाबा त्रिलोक सिंह,गुरु नानक मिशन संस्था के महां सचिव हरपाल सिंह कोटला, जोग्मान सिंह, सुखवंत सिंह, गोपाल सिंह बालीवाल, परमजीत सिंह कुरियाला, बलविंद्र सिंह, सतनाम सिंह, सुखविंद्र सिंह, अंग्रेज सिंह, इंदरजीत सिंह, धर्म सिंह, ओम प्रकाश, करनैल सिंह, सोनू, गुरदीप सिंह, बलविंद्र सिंह, जोगा सिंह, प्रभजोत, हरविंद्र सिंह, राजिंद्र सैणी, दर्शन सिंह, तेजा सिंह  सहत अन्य उपस्थित थे।

सिटी रिपोर्टर-ऊना ऊना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ते गांव जनकौर में चौधरी मोहल्ला के ग्रामीणों द्वारा चुनावों के बहिष्कार के बावजूद भी कोई उनकी पुकार नहीं सुन रहा है। बेशक सरकार व प्रशासन द्वारा आम जनता को वोट डालने के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक अभियान चलाए जा रहे हैं, लेकिन जनकौर में ऐसे अभियानों की भी हवा निकल कर रह गई है। ग्राम पंचायत के चौधरी मोहल्ला में बीते सप्ताह स्थानीय लोगों ने फ्लेक्स लगाकर रास्ता नहीं तो वोट नहीं का ऐलान किया था। इसके बाबजूद भी प्रशासन के किसी अधिकारी ने इन लोगों का कोई दुखड़ा नहीं सुना। पूरे का पूरा प्रशासन मूकदर्शन बना हुआ है।

जबकि मामले को गत सप्ताह पहले ही सार्वजनिक किया जा चुका था। ग्रामीणों में मदन लाल, जगतार सिंह, सतपाल, अश्वनी कुमार, गुजंती देवी, पवन कुमार आदि का कहना है कि वे वोट नहीं डालने के अपने प्रण पर अडिग़ है। लेकिन अफसोस इस बात का है कि सरकार व विपक्ष के किसी भी नेता ने इनकी समस्या को अनसुना कर दिया। बताते चलें कि ग्राम पंचायत जनकौर के ग्रामीणों ने विधायकों व पंचायत प्रतिनिधियों के लारे-लप्पों से तंग आकर अब चुनावों के बहिष्कार का फैसला लिया है। जिसके विरोध स्वरूप ग्रामीणों ने 'रास्ता नहीं तो वोट नहींÓ का फ्लेक्स भी गांव में टांग दिया था। लेकिन इसके बावजूद भी किसी सरकारी नेता, किसी अफसर या पंचायत प्रतिनिधि ने इनकी समस्या को हल करवाने की तरफ ध्यान तक नहीं दिया।