Saturday, September 19, 2020 09:55 PM

नौहराधार में झमाझम बरसा अंबर

निजी संवाददाता -नौहराधार

आखिरकार दो दिनों से क्षेत्र में हो रही जमकर बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है। बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है। जिला के मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को चारों तरफ छाई सफेद धुंध से लगा कि बरसात पूरी यौवन में आई है। बिना बारिश से निचले गर्मी वाले क्षेत्रों में करीब दो सप्ताह से उमस भरी गर्मी से उन्हें निजात मिली है। बारिश के बाद तमाम नदी-नाले उफान पर हैं। वहीं किसानों ने भी क्षेत्र में हो रही बारिश से खुशी जाहिर की है। खेतों में तैयार हो रही नकदी फसलों के लिए यह बारिश संजीवनी बनकर बरस रही है।

गौरतलब है कि पिछले करीब एक सप्ताह से उमस भरी गर्मी से लोगों का जीना मुहाल किया हुआ था और तापमान में बढ़ौतरी देखने को मिल रही थी। दूसरी तरफ किसानों की तैयार नकदी फसल भी सूखने की कगार पर पहुंच गई थी। अब जाकर बारिश से खेत जलमग्न हो गए हैं। हालांकि बीच-बीच में हल्की बारिश तो हो रही थी, मगर गर्मी से पीछा नहीं छूट रहा था तथा किसानों की नकदी फसलों के लिए भी बारिश न काफी थी। गुरुवार सुबह से हो रही क्षेत्र में जमकर बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। तापमान में गिरावट आने से हवा में ठंडक महसूस की गई। गौर रहे कि इस वर्ष बरसात का मौसम एक सप्ताह लेट हुआ है। विगत वर्ष बरसात जून माह में आई थी यानी प्री-मानसून ने दस जून को दस्तक दे थी।

यदि इस वर्ष कम बरसात होती है तो निःसंदेह आगामी दिनों में पानी के सोर्स में पानी की कमी देखी जा सकती है। मौसम में आए बदलाव से जहां किसानों ने राहत की सांस ली है, वहीं पशुपालकों ने भी राहत ली है। बारिश न होने के चलते घास में कमी आ गई थी तथा अब बारिश से घास उग जाएगा। बहरहाल बरसात की दस्तक से सभी लोगों ने राहत ली है।

The post नौहराधार में झमाझम बरसा अंबर appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.