Thursday, March 04, 2021 03:50 PM

नॉन बोर्ड एग्जाम 20 मार्च से; शिक्षा बोर्ड ने जारी की 5वीं; आठवीं, नौवीं, 11वीं की डेटशीट

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जारी की 5वीं; आठवीं, नौवीं और 11वीं की डेटशीट

नरेन कुमार— धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शीतकालीन/ग्रीष्मकालीन विद्यालयों में पाचवीं, 8वीं, 9वीं व जमा एक कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं की प्रस्तावित डेटशीट जारी कर दी है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि डेटशीट छात्र, अध्यापक, अभिभावक वर्ग व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रबुद्ध वर्ग से सुझाव प्राप्त करने के उद्देश्य से बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

प्रस्तावित डेटशीट सूचियों के संबंध में सुझाव या आपत्तियां बोर्ड की ई-मेल आईडी पर दस फरवरी तक प्रेषित की जा सकती हैं। बता दें कि आठवीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा 20 मार्च से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा का समय प्रातः9ः45 मिनट से दोपहर बाद एक बजे तक रहेगा। 20 मार्च को हिंदी, 23 मार्च को कला (ड्राइंग), चित्रकला एवं अप्लाइड आर्ट, गृह विज्ञान, स्वर संगीत, वाद्य संगीत की परीक्षा होगी। 25 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 27 मार्च को गणित, 30 मार्च को अंग्रेजी, पहली अप्रैल को विज्ञान, छह अप्रैल को संस्कृत, पंजाबी-उर्दू और आठ अप्रैल को हिमाचल की लोक संस्कृति और योग की परीक्षा होगी।

9वीं क्लास की डेटशीट

नौवीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा 22 मार्च से प्रारंभ हो रही है। परीक्षा का समय सुबह 9ः45 बजे से दोपहर बाद एक बजे तक रहेगा। 22 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 24 मार्च को अंग्रेजी, 26 मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 31 मार्च को कला-ए स्केल और ज्यामिति, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कम्प्यूटर साइंस, ऑटोमोटिवल प्राइवेट सिक्योरिटी, रिटेल, आइटीईएस, एग्रीकल्चर, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, टेलिकॉम, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई, प्लंबर, ब्यूटी एंड बैलनेस, इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट और हैल्थकेयर की परीक्षा होगी। तीन अप्रैल को हिंदी, पांच अप्रैल को गणित, छह अप्रैल को फाइनांशियल लिटरेसी, सात अप्रैल को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और नौ अप्रैल को कला-बी की परीक्षा होगी।

जमा एक का एग्जाम शेड्यूल

जमा एक कक्षा के परीक्षार्थियों की परीक्षा 16 मार्च से शुरू हो रही है। 16 मार्च को हिंदी, 17 मार्च को सोशियोलॉजी, 18 मार्च को पॉलिटिक्ल साइंस, 19 मार्च को फिलॉसफी, 20 मार्च को हिस्ट्री, 22 मार्च को बिजनेस स्टडी और फिजिक्स, 23 को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, 24 को अंग्रेजी, 25 को फाइनांशियल लिटरेसी, 26 को अकाउंटेंसी व कैमेस्ट्री, 27 को साइकोलॉजी, 30 को इकनोमिक्स, 31 को जियोग्रॉफी, डांस, फाइन आर्ट्स, पहली अप्रैल को ह्यूमन इक्लोजी एंड फैमिली साइंस, तीन अप्रैल को मैथेमैटिक्स, पांच को कम्प्यूटर साइंस, फिजिकल एजुकेशन, योग, छह को बायोलॉजी, सात अप्रैल को फ्रेंच, उर्दू, आठ अप्रैल को संस्कृत, नौ अप्रैल को म्यूजिक, 10 अप्रैल को रिटेल एनएसक्यूएफ, हैल्थ केयर, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, बीएफएसआई आदि की परीक्षा होगी।

पांचवीं कक्षा की डेटशीट

पांचवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा पहली अप्रैल से प्रारंभ हो रही हैं। परीक्षा का समय प्रातः 9ः45 बजे से दोपहर बाद एक बजे तक रहेगा। पहली अप्रैल को पर्यावरण शिक्षा, तीन अप्रैल को अंग्रेजी, छह अप्रैल को गणित व आठ अप्रैल को हिंदी की परीक्षा होगी।