Sunday, October 25, 2020 08:08 AM

अब ऑनलाइन मैनेजमेंट सिस्टम से नजर, शिक्षा नियामक आयोग ने तय की कमेटी, तीसरी आंख का करेगी काम

ऑनलाइन मैनेजमेंट सिस्टम हिमाचल के निजी शिक्षण संस्थानों की तीसरी आंख का कार्य करेगा। दरअसल नियामक आयोग निजी कालेज व विवि की कार्य शैली, छात्रों की एडमिशन, डिग्री देने के प्रोसेस व अन्य कार्यों पर नजर रखने के लिए ऑनलाइन मैनेजमेंट सिस्टम तैयार कर रहा है। इसको लेकर आयोग ने प्रोसेस शुरू कर दिया है। वहीं ऑनलाइन मैनेजमेंट को लेकर पहली बैठक भी कालेज व विवि के शिक्षाविदों के साथ की है। हाल ही में इस संबंध में आईटी विभाग के अधिकारियों और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति के साथ ऑनलाइन बैठक हुई।

बैठक में सिस्टम तैयार करने को लेकर बैठक हुई। बैठक में निजी विश्वविद्यालयों में उपलब्ध सूचना प्रौद्योगिकी सिस्टम के बारे में जानकारी ली गई और इसे लिंक करने से संबंधित जानकारी ली गई। मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित करने को लेकर प्रदेश सरकार से मंजूरी भी मिल गई है। अब तमाम औपचारिकताएं पूरी होते ही यह सिस्टम शुरू हो जाएगा। इस सिस्टम के शुरू होने पर सभी निजी विश्वविद्यालयों व कालेजों व अन्य निजी शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों का संपूर्ण डाटा ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इसके तहत विद्यार्थियों की संपूर्ण जानकारी जिसमें विद्यार्थी की कक्षा, चित्र सहित व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन सभी शिक्षण संस्थानों को अपलोड करनी होगी।

इसके अलावा शिक्षण संस्थान के आधारभूत ढांचे की जानकारी, फैकल्टी आदि की जानकारी भी अपलोड करनी होगी, जिससे पूरी व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जा सकेगी। 16 निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति व आईटी एक्सपर्ट्स के साथ ऑनलाइन बैठक में शामिल हुए। अब आईटी विभाग के साथ इसको लेकर चर्चा करने के बाद ऑनलाइन मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया जाएगा। यह सिस्टम आईटी विभाग की मदद से बनेगा। आगामी दिनों में और बैठकें होगी और पूरी तैयारी के साथ सिस्टम स्थापित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि ऑनलाइन मैनेजमेंट सिस्टम की खासियत यह रहेगी कि जब भह किसी विश्वविद्यालय में कोई गड़बड़ होगी, तो यह पोर्टल अलर्ट कर देगा। निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल रिटायर्ड अतुल कौशिक ने बैठक की अध्यक्षता की और बैठक में आयोग के सदस्यों के अलावा आईटी विभाग के अधिकारी भी शामिल थे।

The post अब ऑनलाइन मैनेजमेंट सिस्टम से नजर, शिक्षा नियामक आयोग ने तय की कमेटी, तीसरी आंख का करेगी काम appeared first on Divya Himachal.